पहले इलेक्ट्रिक पैसेंजर एयरक्राफ्ट, अब कमर्शियल प्लेन और आगे विशाल एयरक्राफ्ट की है प्लानिंगः चाइना
पहले इलेक्ट्रिक पैसेंजर एयरक्राफ्ट, अब कमर्शियल प्लेन और आगे विशाल एयरक्राफ्ट की है प्लानिंगः चाइना
Share:

बीजिंग। कभी आसमान में मेड इन चाइना प्लेन दिख जाए तो चौंकिएगा मत। क्यों कि चाइना अब होममेड पैसेंजर प्लेन भी बनाने जा रही है। इसकी मिसाल की तौर पर एक प्लेन का निर्माण कर उसे आम जनता के सामने सोमवार को डिस्प्ले के लिए भी रखा गया। सी919 नाम के इस प्लेन का निर्माण सरकारी संस्थान कमर्शियल एयरक्राफ्ट कॉर्पोरेशन ऑफ चाइना लिमिटेड (कोमेक) ने किया है।

कोमेक ने इस दौरान यह भी बताया कि पूरी दुनिया से 517 एयरक्राफ्ट के ऑर्डर भी मिल चुके है। चीन की यह भुरकुआत अन्य प्लेन बनाने वाली कंपनियों की गर्मी बढ़ा सकता है।   

इसमें है कई सारी खासियतें

  • इसमे इक साथ करीब 168 लोग उड़ सकते है। इसकी स्टैंडर्ड फ्लाइट रेंज की बात करें तो 4075 किमी है।
  • इसमें दो वैराइटी है, पहले में 4075 किमी तो दूसरे में 5555 किमी का रेंज है।
  • इसकी लोडिंग कैपिसिटी 20.4 मीट्रिक टन और मैक्सिमम फ्लाइट हाइट 39, 800 फीट है।
  •  चीन इस लएयरक्राप्य का प्रयोग डोमेस्टिक एयरक्राफ्ट की तरह करेगा।
  •  कोमेक ने इस प्रोजेक्ट की शुरुआत 28 अक्टूबर 2010 से की थी।

2016 तक C919  प्लेन की उड़ान संभव हो सकेगी। तीन साल तक फ्लाइट की टेस्टिंग के बाद 2019 में कमर्शियल यूज के लिए दिया जाएगा। अमेरिका, फ्रांस, कनाडा, जर्मनी, जापान, रशिया, यूके समेत कई देश कमर्शियल प्लेन का निर्माण करते है। इस शुरुआत के साथ चीन की लंबी प्लानिंग जुड़ी है।

इससे दुनिया की शीर्ष पैसेंजर प्लेन बनाने वाली कंपनीज  बोइंग और एयरबस की चिंता बढ़ गई है। फिलहाल, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इन दोनों ही कंपनियों का डंका बजता है। खबरों के अनुसार, चीन डोमेस्टिक पैसेंजर प्लेन बनाकर दोनो ही कंपनियों की निर्भरता कम कर सकता है।

हांला कि इस पर हुए खर्च की कोई जानकारी नही दी गई है। लेकिन बैंक ऑफ चाइना के आंकड़ो की माने तो, उसने कोमेक को एयरक्राफ्ट प्रोजेक्ट के लिए 7.9 बिलियन डॉलर का लोन दिया है।

चीन इससे पहले विश्व का पहला इलेक्ट्रिक पैसेंजर एयरक्राफ्ट भी इसी साल के जून में बना चुका है। इसके अलावा चाइना एक विशाल एयरक्राफ्ट C929 बनाने की तैयारी में भी जुटी  है। इसमें वह रूस की यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कॉर्प की सहायता से तकनीक समझने में लगी है।
 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -