चीन ने फिर किया भारत को शर्मसार
चीन ने फिर किया भारत को शर्मसार
Share:

बीजिंग : चीन की जनता को तेजी से हो रहे जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव के बारे में चेताने और उन्हें निम्न कार्बन विकास के इर्द-गिर्द ही अपने भविष्य की योजना बनाने व प्रोत्साहित करने के लिए चीन ने अपने सार्वजनिक स्थलों पर मुम्बई जैसे भारतीय शहरों के पर्यावरण मुद्दों का चित्रण करते हुए विज्ञापन लगाए हैं। चीन ने मुम्बई, इलाहाबाद एवं अन्य शहरों के चित्रों को प्रदर्शित करने वाले ये विज्ञापन वांगफुजिंग सिटी और इस पुराने इलाके के मध्य क्षेत्र में लोगों का ध्यान बढ़ते प्रदूषण के दुष्परिणामों के प्रति आकर्षित करने के लिए लगाए गए हैं। कार्बन कटौती तथा अपनी अर्थव्यवस्था पर उसके दुष्प्रभावों को न्यूनतम करने का संकल्प लेने वाले पड़ोसी देश चीन ने इन विज्ञापनों में भारतीय शहरों में प्लास्टिक के कूड़े और रेतीले तूफान के मुद्दों को दर्शाया है। 

उसने विज्ञापन में पर्यावरण संबंधी चुनौतियों से निपटने के तरीके भी बताए हैं। एक विज्ञापन में कहा गया है, ‘‘मुम्बई में समुद्र तट प्लास्टिक के कूड़े से ढके हैं तथा किशोरों के पास कूड़े के इन ढेरों पर क्रिक्रेट खेलने के सिवा कोई विकल्प नहीं है।’’ इस विज्ञापन में एक बच्चा तट पर कूड़े के ढेर पर खेल रहा है। इसी तरह चीन ने अपने दूसरे विज्ञापन में इलाहाबाद के संदर्भ मेंं है, जिसमें कहा गया है की इलाहाबाद शहर में रेतीला तूफान आया और वहा पदयात्री इस बालू के चलते एक दूसरे को देख नहीं पा रहे थे। 

इस विज्ञापन में एक तस्वीर है जिसमें चार लोग रेतीले तूूफान का सामना करते हुए ‘गंगा बचाआे’ अभियान के लिखे हुए नारे को लेकर चले जा रहे हैं। इस तरह से चीन ने अपने लोगो को जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव के बारे में चेताने के लिए भारतीय शहरों के पर्यावरण मुद्दो का चित्रण कर भारत को शर्मसार किया है व चीन के लोगो में भारत की छवि को धूमिल करने का प्रयास किया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -