चीन, भारत के बीच 12 जनवरी को चुशुल में कमांडर-स्तरीय चर्चा का 14वां दौर
चीन, भारत के बीच 12 जनवरी को चुशुल में कमांडर-स्तरीय चर्चा का 14वां दौर
Share:


चीन-भारत: भारत और चीन के बीच सीनियर हाईएस्ट मिलिट्री कमांडर लेवल (SHMCL) के 14वें दौर की चर्चा 12 जनवरी को सुबह 09:30 बजे चीनी पक्ष में चुशुल-मोल्दो मीटिंग पॉइंट पर होगी। भारतीय सेना के सूत्रों के अनुसार, भारतीय पक्ष विवाद के शेष बिंदुओं को हल करने के लिए एक उत्पादक जुड़ाव की आशा कर रहा है।

गतिरोध को खत्म करने के लिए नई दिल्ली और बीजिंग पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बातचीत कर रहे हैं। अब तक 13 दौर की बातचीत हो चुकी है।

दोनों पक्ष हॉट स्प्रिंग्स विवाद को सुलझाने के लिए काम कर रहे हैं, जो पिछले साल चीन के मुखर होने के बाद पैदा हुआ था। पैंगोंग झील की सीमाओं और गोगरा की ऊंचाइयों पर घर्षण वाले स्थानों को ठीक कर दिया गया है। 

भारत ने यह भी मांग की है कि डीबीओ और सीएनएन जंक्शन क्षेत्र, जो पिछले साल अप्रैल-मई की समय सीमा से पहले मौजूद थे और जिन्हें विरासत की चिंता माना जाता है, को हल किया जाए। जून में, 2020 गैलवान संघर्ष हुआ, जिसमें दोनों पक्षों को नुकसान हुआ।

नई दिल्ली ने क्षेत्र में शांति बनाने का प्रयास करते हुए शत्रुतापूर्ण सैनिकों द्वारा किसी भी दुस्साहस को रोकने के लिए उच्च स्तर की तैयारी बनाए रखी है।

मल्टीप्लेक्स रिकवरी को टाल सकती है कोविड की नयी लहर : क्रिसिल रिपोर्ट

कोरोना से हाल-बेहाल! बीते 24 घंटों में सामने आए रिकॉर्ड तोड़ संक्रमित मामले

जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा शानदार फीचर्स से भरपूर ये स्मार्टफोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -