चीन ने साउथ चाइना सी पर बढ़ाई अपनी सैन्य ताकत
चीन ने साउथ चाइना सी पर बढ़ाई अपनी सैन्य ताकत
Share:

बीजिंग : अंतर्राष्ट्रीय पंचाट ने भले ही साफ कर दिया हो कि चीन का दक्षिणी चीन सागर पर उसका कोई अधिकार नहीं है, लेकिन चीन इस बात को मानने को तैयार नहीं है। हाल के उपग्रह चित्रों से पता चलता है कि इस विवादित स्थान पर चीन ने अपने कब्जे वाले द्वीप पर अपनी पकड़ और अधिक मजबूत कर दी है।

चीन ने फाइअरी क्रॉस, सुबी और मिसचीफ रीफ्स पर एयरक्राफ्ट हाउसिंग का कंस्ट्रक्शन किया है। ताजा तस्वीरों से ये बातें सामने आई है। वॉशिंगटन के सेंटर फॉर स्ट्रेटिज‍िक एंड इंटरनेशनल स्टडीज (सीएसआईएस) थिंक टैंक ने इन तस्वीरों का विश्लेषण किया है। जुलाई में जो तस्वीरें सामने आई थी, उसमें कोई एयरक्राफ्ट नहीं था, लेकिन खबरों की मानें तो एयरक्राफ्ट हाउसिंग को चीनी वायुसेना के लिए बिल्कुल तैयार रखा गया है।

चीन हमेशा से कहता आया है कि एयरक्राफ्ट हाउसिंग स्ट्रक्चर स‍िविलि‍यन एयरकाफ्रट के लिए है, लेकिन सीएसआईएस के मुताबिक जो सबसे छोटी विमानशाला है, वो 60 से 70 फुट चौड़ा है। इसमें चीन का सबसे बड़ा लड़ाकू विमान भी घुस सकता है। बीते दिनों फिलिपींस की याचिका पर सुनवाई करते हुए द हेग इंटरनेशनल कोर्ट ने फैसला चीन के खिलाफ सुनाया था। लेकिन चीन ने इस फैसले को मानने से इंकार कर दिया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -