LAC पर चीन ने बसाया बड़ा गांव, जानिए पूरा मामला
LAC पर चीन ने बसाया बड़ा गांव, जानिए पूरा मामला
Share:

अरुणाचल राज्य सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के समीप चीन द्वारा बनाया गया गांव, जिसका उल्लेख हाल ही में पेंटागन की एक रिपोर्ट में किया गया है, उस क्षेत्र में है जिस पर चीन का नियंत्रण है। यह बात सुरक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने मंगलवार को कही है। सैन्य तथा सुरक्षा घटनाक्रम पर अमेरिकी विभाग की वार्षिक रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन ने अरुणाचल राज्य क्षेत्र में एक विवादित इलाके में एक बड़ा गांव बनाया है।

वही सूत्रों के अनुसार, ऊपरी सुबनसिरी जिले में विवादित बॉर्डर के साथ लगता गांव चीन के नियंत्रण वाले इलाके में है। उसने वर्षों से उस इलाके में सेना की एक चौकी बनाए रखी है तथा चीनियों द्वारा किए गए कई प्रकार के निर्माण कार्य थोड़े वक़्त में नहीं हुए हैं। सूत्रों ने बताया कि गांव चीन ने उस क्षेत्र में बनाया है जिस पर उसने लगभग छह दशक पहले कब्जा किया था।

क्या है लोंगजू घटना:- सूत्रों के अनुसार, इस गांव का निर्माण चीन ने उस क्षेत्र में किया है, जिस पर 1959 में जनमुक्ति सेना (PLA) ने अरुणाचल प्रदेश के सीमांत इलाके में एक आपरेशन में असम राइफल्स की चौकी पर हमले के पश्चात् कब्जा कर लिया था। इसे लोंगजू घटना के रूप में जाना जाता है।

किसानों का झलका दर्द, बोले- पराली जलाना हमारी मजबूरी, सरकार कोई सब्सिडी नहीं दे रही और नाही...

अनीता हसनंदानी ने सोशल मीडिया पर शेयर किया लम्बा पोस्ट, इन 2 लोगों का जताया आभार

'हमारे फेफड़ों में भी जाता है धुआं.. लेकिन पराली जलाना मज़बूरी..', किसानों ने बयां किया दर्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -