चीन और रूस के बीच हुआ सुखोई समझौता
चीन और रूस के बीच हुआ सुखोई समझौता
Share:

चीन : आज के समय में हर देश अपनी सैन्य ताकत को बढ़ाने में लगा हुआ है. इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए यह बात सामने आई है कि चीन भी रूस से 24 सुखोई (SU-35) लडाकू विमान खरीदने जा रहा है. मामले में यह बात भी सामने आ रही है कि इस समझौते के अंतर्गत चीन-रूस के बीच दो अरब डॉलर से भी अधिक के सौदे पर हस्ताक्षर किये गए है.

इस मामले की पुष्टि करते हुए रूस के ही एक अधिकारी ने यह भी बताया है कि दोनों देशों ने इस समझौते को लेकर हस्ताक्षर किये है और सहमति प्रकट की है. लेकिन साथ ही उन्होंने इस बारे में अधिक जानकारी देने से भी मना कर दिया है. इस बयान से ही यह बात भी सामने आई है कि रूस के SU-35 लडाकू विमान खरीदने वाला चीन पहला विदेशी देश भी बन रहा है. भुगतान को लेकर अभी चीन की तरफ से कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है.

एक अख़बार से यह बात पता चली है कि चीन और रूस के बीच वर्ष 2012 के दौरान कुछ लड़ाकू विमानों को खरीदने के लिए एक प्राथमिक करार भी किया गया था और SU-35 लडाकू विमानों को खरीदने के लिए भी यह बातचीत काफी लम्बी चली है. सूत्रों से इस बात का भी पता चला है कि चीन ने इस सौदे को लेकर किसी तरह की टिप्पणी नहीं की है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -