'ये हमारी क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन..', तिलमिलाता रह गया चीन, अरुणचल पहुंचे अमित शाह
'ये हमारी क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन..', तिलमिलाता रह गया चीन, अरुणचल पहुंचे अमित शाह
Share:

ईटानगर: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज सोमवार (10 अप्रैल) को अरुणाचल प्रदेश में हैं. गृह मंत्री के इस दौरे से चीन बुरी तरह तिलमिला गया है. उसने अमित शाह के अरुणाचल दौरे पर आपत्ति जताई है और गृह मंत्री के दौरे को संप्रभुता का उल्लंघन करार दिया है. बता दें कि, हाल ही में चीन के पैंतरेबाज़ी करते हुए अरुणाचल प्रदेश के कई स्थानों का नाम बदला था, जिसका भारत ने पुरजोर विरोध किया था. बता दें कि, चीन शुरू से अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा करता रहा है और भारत उसे कई बार स्पष्ट कह चूका है कि, अरुणाचल हमारा हिस्सा था, है और रहेगा.

रिपोर्ट के अनुसार, चीन के व विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक सवाल के जवाब में कहा है कि ‘जांगनान चीन का हिस्सा है.’ वांग ने चर्चा के दौरान कहा है कि भारतीय गृहमंत्री ने चीन के हिस्से जांगनान का दौरा करके चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन किया है. वांग ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि यह यात्रा सीमा पर शांति के लिए अनुकूल नहीं है. उल्लेखनीय है कि, अरुणाचल प्रदेश में गृह मंत्री आज ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ का शुभारंभ करेंगे. इसके साथ ही वो ITBP के कार्यक्रम में भी शामिल होंगे. शाह अरुणाचल प्रदेश के अंजाव जिले के सीमावर्ती गांव किबितू में ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ की शुरुआत करेंगे.

बता दें कि, वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड, हिमाचल और लद्दाख के 19 जिलों के 46 ब्लॉक में 2967 बॉर्डर के गांवों में जीवन स्तर सुधारने की कोशिश की जा रही है. इसका उदेश्य यह है कि यहां के लोग बाहर जाने को मजबूर न हों.

'रामनवमी पर जानबूझकर भड़काए गए दंगे, पुलिस-प्रशासन असली दोषी..', पूर्व चीफ जस्टिस की रिपोर्ट में घिरी ममता सरकार

खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह का करीबी पपलप्रीत दिल्ली से गिरफ्तार, पंजाब पुलिस ने दबोचा

'इसमें कोई मनमानी नहीं..', अग्निपथ स्कीम पर लगी 'सुप्रीम' मुहर, राहुल गांधी ने बताया था RSS की योजना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -