चीन का पहला एयरक्राफ्ट करियर, 4 देशों में हुआ पास
चीन का पहला एयरक्राफ्ट करियर, 4 देशों में हुआ पास
Share:

बीजिंग: हाल ही में समुद्री ताकत बढ़ाने में जुटे चीन ने अपने पहले स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर शैंगडोंग को मंगलवार को औपचारिक रूप से नौसेना में शामिल कर लिया गया है. 55 हजार टन वजनी जहाज पीपुल लिबरेशन आर्मी नेवीज (पीएलएएन) की महत्वकांक्षाओं में उल्लेखनीय उभार है. लिओनिंग के बाद यह चीन का दूसरा एयरक्राफ्ट कैरियर है. लिओनिंग वास्तव में 1980 के दशक के मध्य में सोवियत संघ में बना था और इसे डेलियान में पुन: निर्मित किया गया. इसे पीएलएएन में 2012 में एक टेनिंग शिप के तौर पर शामिल किया गया.

चार देशों के पास हैं दो से ज्यादा एयरक्राफ्ट कैरियर: सूत्रों से मिली जानकारी के नौदसार इस बात का पता चला है कि दुनिया में महज चार देश हैं, जिनके पास दो या दो से ज्यादा एयरक्राफ्ट कैरियर हैं. इनमें चीन के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन और इटली शामिल हैं. जंहा रॉयल नेवी ने हाल ही में एचएमएस प्रिंस ऑफ वेल्स को बेड़े में शामिल कर बड़ी छलांग लगाई है. यह 65 हजार टन का जहाज एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ के साथ होगा. ये दोनों एयरक्राफ्ट करीब 40 एफ-35बी लाइटनिंग टू स्टील्थ फाइटर विमानों को ले जाने में सक्षम हैं.

परेशानियों से जूझ रहा रूस: वहीं अमेरिका नौसेना के पास 8 वॉस्प श्रेणी के और एक अमेरिकन श्रेणी का हमलावर जहाज (एक अन्य जहाज 2020 में बेड़े का हिस्सा बनने वाला) है. लेकिन यह फ्रांस के चाल्र्स डे गोल्ले के आकार के हैं, जो कि काफी अधिक विमानों को ले जाने में सक्षम हैं. रूसी नौसेना फिलहाल परेशानियों से जूझ रही है. उसका एक एयरक्राफ्ट कैरियर आग में घिर गया. जंहा पिछले अक्टूबर में एक क्रेन जहाज पर गिर गई और यह ताजा मामला उसके कफन में आखिरी कील साबित हुआ.

अमेरिकी संसद ने नियमों में किया बड़ा परिवर्तन, तंबाकू उत्‍पादों नही खरीद पाएंगे 18 साल के युवा

रूस और चीन के भय से अमेरिका भविष्‍य में बनाने वाला है स्‍पेस वार सेना

जान बचाकर भागे लोग, सीरिया सेना ने की भंयकर बमबारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -