जंग की तैयारी में चीन! LAC पर तैनात किए अडवांस रॉकेट लॉन्चर

भारत-चीन बॉर्डर पर गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के पश्चात् से लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर असहज शांति बनी हुई है। बॉर्डर से जवानों को हटाने के लिए दोनों देशों के बीच सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर कई दौर की चर्चा भी हो चुकी है। इसके पश्चात् भी दोनों देशों की सेनाएं कई स्थानों पर आमने-सामने डटी हुई हैं। इस बीच चीन ने भारत के साथ चर्चा की आड़ में बॉर्डर पर 100 से अधिक अडवांस रॉकेट लॉन्चर की तैनाती की है। इतना ही नहीं, चीनी सेना ने LAC के समीप 155 एमएम कैलिबर की PCL-181 सेल्फ प्रोपेल्ड हॉवित्जर को भी तैनात किया हुआ है।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में चीनी सेना के नजदीकी सूत्र के हवाले से बताया है कि चीन ने भारत के साथ अपनी हाई एल्टिट्यूड वाली बॉर्डर पर 100 से ज्यादा अडवांस लॉन्ग रेंज रॉकेट लॉन्चर्स को तैनात किया है। सूत्र ने बताया कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी हिमालय की खून जमा देने वाली सर्दियों की तैयारियां कर रही है। यह तैनाती M777 अल्ट्रा-लाइट हॉवित्जर के साथ भारतीय सेना की तीन रेजिमेंटों की तैनाती के उत्तर में बचाव में की गई है।

वही चीन ने LAC पर PHL-03 लॉन्ग-रेंज मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम को तैनात किया है। प्राप्त एक रिपोर्ट के मुताबिक, नए PHL-03 मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर्स की 10 यूनिट को लद्दाख के समीप तैनाती की गई है। इसके हर यूनिट में चार क्रू मेंबर सम्मिलित हैं। इसमें 300 एमएम के 12 लॉन्चर ट्यूब लगे हुए हैं। इसके रॉकेट 650 किमी की दूरी तक हमला करने में सक्षम हैं। इसके 12 मीटर लंबे रॉकेट 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से उड़ान भरते हैं।

क्या अफगान लड़कियों को पढ़ने की इजाजत देगा तालिबान ?

पाकिस्तान को शत्रु देश घोषित करे भारत, उसके साथ हार-जीत क्रिकेट में नहीं बॉर्डर पर हो- VHP

इथियोपियाई संघीय सरकार ने टाइग्रे में कथित हवाई हमले का किया खंडन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -