WHO ने कोरोना को दिया आधिकारिक नाम, मरने वालों की संख्या 1017 के पार
WHO ने कोरोना को दिया आधिकारिक नाम, मरने वालों की संख्या 1017 के पार
Share:

बीजिंग: हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को कहा कि घातक कोरोना वायरस का आधिकारिक नाम ‘कोविड-19’ दिया है. वहीं डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम ने जेनेवा में संवाददाताओं को यह जानकारी दी. उन्होंने नाम की व्याख्या करते हुए कहा कि ‘को’ का मतलब ‘कोरोना’, ‘वि’ का मतलब ‘वायरस’ और ‘‘डी’’ का मतलब ‘‘डिसीज’’ (बीमारी) है.

वायरस पर डब्ल्यूएचओ की बैठक: वहीं यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस को लेकर डब्ल्यूएचओ की बीते मंगलवार यानी 11 फरवरी 2020 से जेनेवा में दो दिनी बैठक शुरू हुई. जंहा इस बैठक में वायरस से निपटने के लिए दवाओं, जांच और वैक्सीन के विकास में तेजी लाने पर चर्चा चल रही है. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम ने बैठक में शामिल 400 से ज्यादा शोधकर्ताओं से कहा, ‘चीन में 99 फीसद मामले सामने आने से ना सिर्फ इस देश बल्कि बाकी दुनिया के लिए गंभीर खतरा पैदा हो गया है.’

मिली जानकारी के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चीन में फैले कोरोना वायरस से दुनिया को गंभीर खतरा बताया है. चीन में इस रहस्यमय वायरस की चपेट में आकर जान गंवाने वालों की संख्या एक हजार के पार हो गई है. अब तक 42 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं. चीन की सरकार ने कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत के दो वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया है. इसी प्रांत की राजधानी वुहान से पूरे चीन समेत दुनिया के 20 से ज्यादा देशों में वायरस फैल चुका है. चीन के एक विशेषज्ञ का कहना है कि कोरोना वायरस के मामलों में कमी आ रही है, लेकिन उसका प्रभाव अप्रैल से पहले खत्म होने की उम्मीद नहीं है. वहीं, विश्व बैंक ने कहा है कि इस बीमारी से लड़ने के लिए वह चीन को कर्ज देने के प्रस्ताव पर विचार नहीं कर रहा. चीन अपने संसाधनों के दम पर ही इस बीमारी से लड़ने में सक्षम है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, कोरोना वायरस की चपेट में आकर दम तोड़ने वालों की संख्या बढ़कर 1,017 हो गई है. 2,478 नए मामले सामने आए हैं, जिन्हें मिलाकर संक्रमित लोगों का आंकड़ा 42,708 हो गया है. 

अमरीका के राष्ट्रपति ने रक्षा बजट में की भारी बढ़ोतरी, 740 अरब डॉलर का रखा प्रस्ताव

दर्दनाक: आत्मघाती हमले का शिकार सैन्य अकादमी, 5 की मौत

यूएन महासचिव गुतेरस जल्द करेंगे करतारपुर साहिब का दौरा, पाक के पीएम से कर सकते है मुलाकात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -