भारत के आगे चीन ने मानी हार, जानिए क्या है पूरी कहानी

कोलंबो: चीन ने किसी ‘तीसरे पक्ष’ द्वारा बताई गई ‘सुरक्षा चिंताओं’ का हवाला देते हुए श्रीलंका के 3 द्वीपों में हाइब्रिड ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने की परियोजनाएं पर रोक लगा दी है. जंहा इन परियोजना स्थलों को लेकर हिन्दुस्तान की तरफ से चिंता जाहिर किए जाने की खबर है. ‘मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गुरूवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी कंपनी ‘साइनो सोर हाइब्रिड टेक्नोलॉजी’ को जाफना के तट के पास डेल्फ्ट, नगादीपा और अलनथिवु द्वीपों में हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा प्रणाली स्थापित करने के लिए जनवरी में प्रोजेक्ट दिया गया था. ये तीनों द्वीप तमिलनाडु के निकट बसे हुए हैं.

श्रीलंका में चीन के दूतावास ने हिन्दुस्तान का नाम लिए बगैर एक ट्वीट में इस बात को साफ़ कर दिया. उसने ट्वीट  करते हुए कहा है कि, ‘साइनो सोर हाइब्रिड टेक्नोलॉजी’ को तीसरे पक्ष की ओर से सुरक्षा संबंधी चिंताएं जताए जाने की वजह से तीन उत्तरी द्वीपों में हाइब्रिड ऊर्जा प्रणाली विकसित करने से रोका जा चुका है.’ उसने यह भी कहा है कि चीन ने इसके बजाय मालदीव में 12 सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए माले के साथ 29 नवंबर को एक एग्रीमेंट पर साइन किये है.  खबरों की माने तो 2021 की शुरुआत में भारत ने डेल्फ्ट, नगादीपा और अनलथीवु में नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्रों के निर्माण कार्य चीनी कंपनी को सौंपे जाने पर श्रीलंका के समक्ष ‘कड़ा विरोध’ दर्ज करवाया था.

उसने बोला है कि यह अनुबंध ‘सहायक विद्युत आपूर्ति विश्वसनीयता सुधार परियोजना’ का भाग था, जिसे सीलोन विद्युत बोर्ड (सीईबी) कार्यान्वित कर रहा है और यह ADB द्वारा वित्त पोषित है. श्रीलंका गवर्नमेंट ने बीते माह कोलंबो बंदरगाह के पूर्वी कंटेनर टर्मिनल विकसित करने के लिए चीन सरकार द्वारा संचालित चाइना हार्बर इंजीनियरिंग कंपनी को यह प्रोजेक्ट दे दिया था. इससे कुछ माह पहले उसने गहरे समुद्र में कंटेनर बंदरगाह बनाने के लिए हिन्दुस्तान और जापान के साथ किए गए एक त्रिपक्षीय सौदा रद्द कर दिया था.

अफगानिस्तान के तालिबान ने महिलाओं के लिए जबरन विवाह को गैरकानूनी घोषित कर दिया ।

इमरान खान विरोधी रैप गीत सर्बिया के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट में पाक दूतावास से साझा किया गया

क्या सच में पास आ गया है दुनिया का अंत! हर दिन डरा रही हैं नई ख़बरें

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -