हमारे शहरों की गंदगी दिखाकर चीन कर रहा है पर्यावरण जागरूकता के विज्ञापन
हमारे शहरों की गंदगी दिखाकर चीन कर रहा है पर्यावरण जागरूकता के विज्ञापन
Share:

चीन : चीन की सरकार ने अपनी जनता को क्लाइमेट चेंज (जलवायु परिवर्तन) के खतरों से आगाह करने के लिए विज्ञापन जारी किये हैं, जिनमें मुंबई और इलाहाबाद जैसे भारत के शहरों की गंदगी दिखते हुए बिगड़ते पर्यावरण के सचित्र उदाहरण दिये हैं। जबकि, चीन खुद विश्व का सबसे बड़ा कार्बन उत्सर्जक है और अब वह अपने नागरिकों को न्यूनतम कार्बन उत्सर्जन के साथ विकास करने के इको-फ्रेंडली तरीके अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहता है। इसी उद्देश्य से यह विज्ञापन वाला प्रचार अभियान चल रहा है। ऐसे विज्ञापन खासकर वांगफुजिंग सिटी और पुराने इलाकों के मध्य क्षेत्र में लगाये गये हैं।

हमारे लिए गौर करने वाली बात यह है कि इनमें प्लास्टिक के कूड़े और रेतीले तूफान के दृश्य दिखाने के लिए मुंबई, इलाहाबाद और अन्य शहरों के चित्रों को प्रदर्शित किया गया हैं। इन विज्ञापनों के द्वारा लोगों से कार्बन-यूज़ में कटौती करने के लिए संकल्प लेने का आह्वान किया गया है। साथ ही पर्यावरण संबंधी चुनौतियों का सामना करने के तरीके सुझाये गए हैं। गौरतलब है कि चीन में प्रदूषण का बड़ा खतरा है। उसकी राजधानी बीजिंग को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल किया जा चुका है। लेकिन, प्रदूषण संबंधी खराब स्थितियों को दिखाने के लिये वह हमारे शहरों के उदाहरण दे रहा है। लगता है वह विज्ञापनों के मामले में भी चालाकी बरत रहा है।  

यहाँ प्रसारित एक विज्ञापन में साफ-साफ कहा गया है कि मुंबई में समुद्र तट प्लास्टिक के कूड़े से ढके हैं और बच्चों व किशोरों के पास कूड़े के ढेरों पर ही खेलने के सिवाय कोई विकल्प नहीं है। विज्ञापन में दिखाये गए चित्र में एक बच्चा समुद्र-तट पर कूड़े के ढेर पर क्रिकेट खेलता दिखाया गया है। एक अन्य विज्ञापन में इलाहाबाद का जिक्र और चित्र है। चित्र साथ में कहा गया है कि भारत के इलाहाबाद शहर में रेतीला तूफान आया, जिससे उड़ती रेत व धूल के कारण पदयात्री एक दूसरे को देख नहीं पा रहे थे। इस विज्ञापन में जो चित्र है उसमें चार लोग रेतीले तूफान के बीच से गुजरते हुए ‘गंगा बचाओ अभियान’ के लिखे हुए नारे की तरफ जा रहे हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -