बुरे दौर से गुज़र रहे अनिल अम्बानी को बड़ा झटका, चीन ने 15 हज़ार करोड़ का ऋण चुकाने को कहा

Jun 18 2019 01:54 PM
बुरे दौर से गुज़र रहे अनिल अम्बानी को बड़ा झटका, चीन ने 15 हज़ार करोड़ का ऋण चुकाने को कहा

बीजिंग: कहते हैं, इंसान का जब बुरा दौर आता है तो उसके साथ सब कुछ उलटा ही होता है. यह कहावत अनिल अंबानी पर एकदम सटीक बैठती है. 11 वर्ष पहले दुनिया के चंद रईसों में शुमार अनिल अंबानी की रिलायंस ग्रुप की समस्याएं बढ़ती ही जा रही हैं. हाल ही में खबर आई कि अनिल अंबानी बिलेनियर क्‍लब की फेहरिस्त से बाहर हो चुके हैं. अब चीन के बैंकों की तरफ से अनिल अंबानी को एक बड़ा झटका दे दिया गया है. 

दरअसल, चीन के कुछ बैंकों का अनिल अंबानी पर 2.1 बिलियन डॉलर से ज्यादा यानी भारतीय रुपये के हिसाब से लगभग 15 हजार करोड़ रुपये का ऋण बकाया है. ये पैसा चीन के चाइना डेवलपमेंट बैंक, एग्जिम बैंक और ICB ने दिया है.  अंबानी को चाइना डेवलपमेंट बैंक का लगभग 1.4 बिलियन डॉलर का ऋण चुकाना है. इसी तरह एग्‍जिम बैंक ऑफ चीन अनिल अम्बानी से 3.3 हजार करोड़ रुपये की मांग कर रहा है, जबकि अनिल अंबानी को ICB बैंक के 1.5 हजार करोड़ रुपये का भुगतान करना है.

आपको बता दें कि अनिल अंबानी बिलेनियर क्‍लब की लिस्ट से बाहर हो गए हैं. अनिल अंबानी के पूरे व्यवसायी साम्राज्य की बात करें तो अभी 523 मिलियन डॉलर यानी लगभग 3,651 करोड़ रुपये की संपत्ति शेष है.  हालांकि अंबानी की इस संपत्ति में गिरवी रखे हुए शेयर की कीमतें भी शामिल हैं. अगर इसे अलग हटा दिया जाए तो अनिल अंबानी की संपत्ति 765 करोड़ रुपये (109 मिलियन डॉलर) से भी कम है. इससे पहले लगभग 4 माह पूर्व अनिल अंबानी की रिलायंस ग्रुप की कुल कीमत 8,000 करोड़ रुपये आंकी गई थी.

अमित शाह के ट्वीट से बौखलाया पाक, कहा - स्ट्राइक और क्रिकेट मैच की तुलना ना करें

आयुर्वेद को नई पहचान देने जा रहा WHO, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लांच करेगा एप

पाकिस्तान की करारी शिकस्त के बाद बौखलाए शोएब अख्तर, खिलाड़ियों की जमकर खिंचाई