चीन और पाकिस्तान से सुरक्षा के लिए भारत नें लिया एक बड़ा फैसला
चीन और पाकिस्तान से सुरक्षा के लिए भारत नें लिया एक बड़ा फैसला
Share:

नई दिल्ली: चीन और पकिस्तान से सुरक्षा के मद्देनजर भारत नें एक बड़ा फैसला लिया हैं भारत चीन और पाकिस्तान की हरकतों पर नजर रखने के लिए बहुत ही जल्द यूएस से 40 प्रीडेटर ड्रोन खरीदेगा. इसके लिए भारत और US के मध्य बातचीत शुरू हो गई हैं. इस ड्रोन की सहायता से चीन और पाकिस्तान से सटी सीमाओं पर घुसपैठ को रोकने और हिंद महासागर में चौकसी करने में मदद मिलेगी. यूएस के डिफेंस सेक्रेटरी एश कार्टर 10 अप्रैल को भारत आ रहे हैं. ऐसी उम्मीद की जा रही हैं कि ड्रोन की डील को लेकर प्रपोजल दिया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इंडियन नेवी को हिंद महासागर में निगरानी के लिए इनकी जरुरत है.

हमेशा की तरह इस बार भी पाकिस्तान नें पहले से ही इस सौदे में टांग अड़ाने के संकेत दे दिये हैं. पाकिस्तान के सिक्युरिटी एनालिस्ट एजाज हैदर के ने कहा हैं कि, इस्लामाबाद इस ड्रोन डील का विरोध कर सकता है. आगे हैदर नें कहा है की कि यदि ये ड्रोन पाक सीमा में एंट्री करेंगे तो उन्हें गिरा दिया जाएगा.

कई तकनीको से पूर्ण ये ड्रोन हर स्थिति के लिए सक्षम हैं. ये ड्रोन बेहद एडवान्स्ड टेक्नीक वाले हैं ये ड्रोन्स मीडियम से हाई एल्टीट्यूड (50 हजार फीट की हाइट) पर जाने में कैपेबल है. इस ड्रोन के द्वारा लंबे इलाके में एक साथ निगरानी की जा सकती है. ये ड्रोन तय वक्त में जमीन और समंदर दोनों में मिलिट्री मिशन को अंजाम देने की क्षमता रखता हैं.  इसका जेट इंजन इकोनॉमी और पोटेंशियलटी के लिहाज से परफेक्ट बनाया गया है. ये ड्रोन एक साथ 1587 किलो हथियार ले जाने में सक्षम है. साथ ही ये ड्रोन 18 घंटे तक उड़ान भर सकता है. तथा 2016 में आने वाला आरपीए का एडवान्स्ड वर्जन 35 घंटे उड़ सकेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -