नेपाल में हर 10 लड़कों में से एक का होता है बाल विवाह, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Jun 08 2019 11:57 AM
नेपाल में हर 10 लड़कों में से एक का होता है बाल विवाह, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

काठमांडू: नेपाल विश्व के उन दस शीर्ष देशों में से एक है जहां लड़कों में बड़े पैमाने पर बाल विवाह का प्रचलन है. संयुक्त राष्ट्र बाल कोष ने बाल दूल्हों पर अपने पहले गहन अध्ययन में यह बात कही है. यूनीसेफ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि नेपाल में 20 से 24 वर्ष तक की आयु के हर दस लोगों में एक का बाल विवाह होता है. 

इस शोध में 82 देशों के आंकड़े के आधार पर बताया गया है कि उप सहारा अफ्रीका से लेकर लातिन अमेरिका, कैरिबियाई, दक्षिण एशिया, पूर्व एशिया और प्रशांत महासागर क्षेत्र तक विश्वभर में कई देशों में लड़कों के बाल विवाह का प्रचलन है. यूनीसेफ की कार्यकारी निदेशक हेररीट्टा फोरे ने कहा है कि, ‘‘ विवाह बचपन चुरा लेता है. बाल दूल्हों को बालिगों की जिम्मेदारी उठाने के लिए मजबूर होना पड़ता है जिसके लिए वे शायद पूरी तरह से तैयार नहीं होते हैं.’’ 

उन्होंने कहा है कि, ‘‘बाल विवाह से शीघ्र पितृत्व आता है और इसी के साथ परिवार की जिम्मेदारी भी कन्धों पर आ जाती है ओर ऐसे में वे शिक्षा एवं नौकरी के मौकों से वंचित रह जाते हैं.’’ आंकड़े के मुताबिक सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक में पुरूषों के बीच सबसे ज्यादा बाल विवाह (28 प्रतिशत) है, उसके बाद निकारगुआ 19 प्रतिशत के साथ दूसरे एवं मेडागास्कर 13 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर हैं. रिपोर्ट के अनुसार नेपाल इस रैकिंग में दसवें नंबर पर है.

हार झलने के बावजूद गुलबदीन नैब ने की अपने गेंदबाजों की प्रशंसा

भारत से बात करने के लिए तड़प रहा पाक, इमरान खान ने फिर लिखी पीएम मोदी को चिट्ठी

एयरस्ट्राइक की दहशत से अब तक नहीं उबर पाया पाक, सिर्फ दो एयरस्पेस खोले