एयरस्ट्राइक की दहशत से अब तक नहीं उबर पाया पाक, सिर्फ दो एयरस्पेस खोले

Jun 08 2019 10:30 AM
एयरस्ट्राइक की दहशत से अब तक नहीं उबर पाया पाक, सिर्फ दो एयरस्पेस खोले

इस्लामाबाद: बालाकोट में भारत की तरफ से की गई एयर स्ट्राइक की दहशत से पाकिस्तान अब तक नहीं उबर पाया है. यही कारण है कि पाकिस्तान ने दक्षिण क्षेत्र में मार्च के बाद से भारतीय विमानों के लिए अब तक केवल दो एयरस्पेस ही खोले हैं. इस एयरस्पेस में कराची, बादिन से हिंगोल, बलूचिस्तान से लेकर ईरान/अफगानिस्तान तक शामिल हैं. पाकिस्तान सरकार ने पंजाब और सिंध की बॉर्डर्स के हवाई इलाकों को अब तक नहीं खोला है, इस पर समीक्षा 14 जून को होनी है.

हाल ही में पीएम मोदी को फिर से सत्ता पर काबिज होते देख पाकिस्तान ने अपने रवैए में परिवर्तन किया था. भाजपा की जीत के बाद पाक ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के लिए अपना एयरस्पेस खोल दिया था. दरअसल, एससीओ की बैठक में हिस्सा लेने के लिए सुषमा स्वराज को किर्गिजस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंचना था, जिसका रास्ता पाकिस्तान की हवाई सीमा से होकर पड़ता और इसके लिए पाक ने अपनी इजाजत दे दी.

पाकिस्तान ने अभी तक भारतीय एयरलाइनों के लिए अपने एयरस्पेस को आंशिक रूप से ही खोला है. खास तौर से पंजाब और सिंध की सीमाओं के हवाई क्षेत्र को फिर से खोलना अभी शेष है, इस पर एक समीक्षा बैठक 14 जून को होनी है. भारत और पाकिस्तान के मध्य ग्यारह हवाई मार्ग हैं. पाकिस्तान ने इन ग्यारह मार्गों में से दो को मार्च-अप्रैल में खोला था. ये दोनों मार्ग पाकिस्तान के दक्षिण में आते हैं. ये दो मार्ग बादिन और हिंगोल के ऊपर से गुजरते हैं.

 जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व महासागर दिवस, क्या है इसका मकसद

भारतीय विदेश मंत्री अपने पहले दौरे पर भूटान पहुंचे, राजा और पीएम से करेंगे मुलाकात

मुस्लिम डॉक्टर ने 4000 बौद्ध महिलाओं को बनाया शिकार, जबरन कर दी नसबंदी !