चिकन का स्वाद लेना हुआ महंगा
चिकन का स्वाद लेना हुआ महंगा
Share:

नई दिल्ली : गर्मी से इस बार सभी का बुरा हाल है ऐसे में मुर्गियों भी गर्मी की इस मार से बच नहीं आई है। आपको बता दे की इस मार के चलते मुंबई, चेन्नई और हैदराबाद सहित कई अन्य महानगरों में चिकन 180 से 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रहा है। भारत में पिछले दिनों भरी गर्मी और लू के कारण करीब 1.8 करोड़ मुर्गियां मर गई थी। इससे खुदरा भाव में पिछले एक महीने के दौरान करीब 40-50 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी भी देखी गई है। अब चिकन की कीमत अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुच गई है। अब चिकन का ज़ायका लेने के लिए लोगों को अपनी जेब और ढ़ीली करनी होगी। थोक मार्केट की कीमतों में भी 25 से 30 फीसदी तक का इजाफा हुआ है।

कुछ दिनों पहले तक दिल्ली थोक मंडी में ब्रायलर करीब 75-80 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। पर अब इसका भाव 100 से 105 रुपये तक पहुच गया है। मुंबई में भी थोक भाव बढ़कर 95 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है। पोल्ट्री ब्रीडर्स वेलफेयर एसोसिएशन ऑफ महाराष्ट्र के अध्यक्ष वसंत कुमार ने कहा कि अगर तापमान लंबे समय तक 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहता है तो ब्रॉयलर चिकन जीवित नहीं रह सकते। इसीलिए व्यापारियों का मानना है कि यदि गर्मी कम नहीं होती है तो चिकन के भाव और भी बढ सकते है।

पोल्ट्री उत्पादन में करीब एक तिहाई योगदान देने वाले आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्य में तापमान पिछले सप्ताह 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया था। जो सामान्य से 3 से 7 डिग्री अधिक था ।ये गर्मी मुरगियों के लिए बहुत ज्यादा है । चिकन प्रोसेसिंग कंपनी वेंकी के उप महाप्रबंधक प्रसन्न पडग़ांवकर ने कहा कि आमतौर पर गर्मियों में करीब 2-3 फीसदी मुर्गियां मर ही जाती हैं, लेकिन मई में जबरदस्त गर्मी पडऩे के कारण यह आंकड़ा 10 फीसदी हो गया है।

मुर्गियों की अचानक हुई मौतों से मक्का उत्पादकों को भी परेशानी का सामना करना पड रहा है। मुर्गियों की मौत के चलते मक्का की मांग में भरी गिरावट आई है। वैसे भी मक्का इस बार अपने रिकॉर्ड निचले स्तर पर है जिसका कारण पिछले साल अमेरिका और अन्य दक्षिण अमेरिकी देशों में मक्के के रिकॉर्ड उत्पादन बताया जा रहा है । इससे अंतराष्ट्रीय बाज़ारों में भारतीय मक्के की मांग में भारी कमी आई है। जिसके चलते मक्का के दामों में 4 फीसदी की कमी आई है ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -