गरमागरम चिकन पकोड़ा
गरमागरम चिकन पकोड़ा
Share:

चिकन ठण्ड में बहुत खाया जाता हैं. उसी प्रकार लोग पकोड़े भी ठण्ड में अधिक मात्रा में खाए जाते हैं. लेकिन इन दोनों के कॉम्बिनेशन के बारे में क्या ख्याल हैं? जी हाँ हम बात कर रहे हैं चिकन पकोड़े की. जिसे कई लोग बड़े ही चाव के साथ खाते हैं. तो आइए इसे बनाने की विधि जानते हैं. 

सामग्री:

300 ग्राम चिकन हड्डियों के साथ 
½ अंडा फैटा हुआ 
2 छोटा चम्मच दही 
¼ छोटा चम्मच अजीनोमोटो 
½ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर 
¼ छोटा चम्मच गरम मसाला 
¼ छोटा चम्मच चिकन मसाला 
नमक स्वाद अनुसार 
कुछ बुँदे लाल रंग की 
1 छोटा चम्मच मकई का आटा
1 छोटा चम्मच मैदा
कुछ बूँदें डार्क सोया सॉस के 
½ छोटा चम्मच ग्रीन चिली सॉस 
¼ छोटा चम्मच टमाटर केचप
¼ छोटा चम्मच लहसुन और अदरक का पेस्ट 
5 हरी मिर्च ½ कटी हुई
4-5 करी पत्ते
हरी धनिया
तेल 

विधि: 

सबसे पेहले तेल गर्म होने रखें, अब एक कटोरे में फैटा हुआ अंडा, ¼ छोटा चम्मच अजीनोमोटो, ½ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, ¼ छोटा चम्मच गरम मसाला, ¼ छोटा चम्मच चिकन मसाला, नमक स्वाद अनुसार, 1 छोटा चम्मच मकई का आटा, 1 छोटा चम्मच मैदा डालें.

अब उसमे कुछ बुँदे डार्क सोया सॉस, ½ छोटा चम्मच लहसुन और अदरक का पेस्ट, ½ छोटा चम्मच टमाटर केचप, ¼ छोटा चम्मच हरी मिर्च की चटनी और कुछ बुँदे लाल रंग की डालकर अच्छी तरह से सभी सामग्री को मिलाएँ और मिश्रण तैयार कर लें. अब उसमे चिकन डालकर 10 मिनट के लिए मेरिनेट होने के लिए छोड़ दें, 

अब तेल गर्म हो चूका है तो चिकन को 10-12 मिनट के लिए धीमी आंच पे तलें, 10-12 मिनट के बाद यह हलके भूरे रंग का और कुरकुरा हो चूका है तो इसे निकाल लें. एक कढ़ाई में करीब 1-2 छोटे चम्मच तेल डालें, जब तेल गर्म जाए तो उसमें थोड़ी हरी मिर्च, थोड़े करी पत्ते, 1-2 छोटे चम्मच दही, थोड़ा सा रंग और चिकन डालकर 1-2 मिनट के लिए पकाएँ. अब चिकेन पकोडे तैयार है तो आंच को बंद कर दें और हरी धनिया से इसे सजाएँ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -