यहां चलने पर हिलती है जमीन, किसी अजूबे से कम नहीं है जगह
यहां चलने पर हिलती है जमीन, किसी अजूबे से कम नहीं है जगह
Share:

आपको  बता दें, छत्तीसगढ़ की एक रहस्य्मयी जगह के बारे में जिसके बारे में आपको शायद ही पता होगा. शासन की तरफ  से इस जगह पर सूचना बोर्ड भी लगाया गया है. जिस पर लिखा है यहां एक एक अजूबा है, यहां की धरती हिलती है. जी हाँ, यहां अगर आप आएंगे तो धरती के हिलने का एहसास होगा और इस पर चल कर आप इसका आनंद भी ले सकते हैं. तो आइये जानते हैं इस अनोखी  जगह के बारे में. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, छत्तीसगढ़ के शहर मैनपाट को मिनी शिमला भी कहा जाता है. मैनपाट का टाइगर प्वाइंट एक खूबसूरत झरना है. यहां झरना इतनी तेजी से गिरता है कि शेर के दहाड़ने जैसी आवाज आती है. इस ऑफबीट डेस्टिनेशन में आप न सिर्फ अपनी छुट्टियां आराम से बिता सकते हैं बल्कि यहां आपको कुछ न कुछ जानने को भी मिलेगा. इतना ही नहीं इसे मिनी शिमला भी कहा जाता है. 

यहां कूदने पर हिलती है धरती!
मैनपाट शहर में एक ऐसी जगह है, जहां की धरती काफी नर्म है और यहां की धरती पर कूदने पर यह गद्दे की तरह हिलती है. किसी समय में यहां पर जलस्रोत हुआ करता था, जो ऊपर से सूख गया लेकिन अंदर जमीन दलदली रह गई. यह एक टेक्निकल टर्म ‘लिक्विफैक्शन’ का उदाहरण है. वहीं, वैज्ञानिकों का मानना है कि पृथ्वी के आंतरिक दबाव और पोर स्पेस (खाली स्थान) में सौलिड के बजाए पानी भरा हुआ है. इसलिए यह जगह दलदली और स्पंजी लगती है.

मिनी शिमला के अलावा कहते हैं ‘छोटा तिब्बत’
तिब्बत पर चीन के कब्जे के बाद भारत के पांच इलाकों के साथ तिब्बती लोगों ने मैनपाट पर भी अपना घर बसा लिया. यहां के मठ-मंदिर, लोग, खान-पान, संस्कृति सब कुछ तिब्बत के जैसी है. इसलिए इसे मिनी तिब्बत के नाम से भी जाना जाता है.आप भी बड़ी ही सरलता से कूदकर भूमि को हिलाएं और जीवन का लुफ्त उठायें. यहां के रहने वाले लोगों का ऐसा मानना है कि एक वक्त यहां पर जलस्त्रोत रहा होगा. 

जो अब ऊपर से पूरी तरह सूख गया है किन्तु अंदर की जमीन पूरी तरह से दलदली है जिसके चलते ऐसा होता है. साइंटिस्ट्स के मुताबिक, इस लैंड के नीचे आन्तरिक दवाब और रिक्त स्थान में वाटर भरा हुआ है. जिसके चलते यहां की जगह दलदली और स्पंजी है. कारण जो भी हो यह जगह सभी पर्यटकों के लिए किसी अजूबे से कम नहीं है. कई व्यक्ति वहां पर सिर्फ यही आनंद लेने आते है और मजे लेते हुए उछल उछलकर लैंड को हिलाने का बहुत आनंद उठाते हैं. 

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए 48 घंटों से पकाई जा रही है ये स्पेशल डिश

कपल के रोमांस के लिए ही बनाया गया है ये Secret Island

यहां बनाई जा रही दुनिया की सबसे बड़ी शिव प्रतिमा, अगस्त में होगा काम खत्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -