यहां बनाई जा रही दुनिया की सबसे बड़ी शिव प्रतिमा, अगस्त में होगा काम खत्म
यहां बनाई जा रही दुनिया की सबसे बड़ी शिव प्रतिमा, अगस्त में होगा काम खत्म
Share:

दुनिया में कई बड़ी-बड़ी और ऊँची प्रतिमाएं हैं जिन्हें हम देखते ही रह जाते हैं. ऐसे ही कुछ भगवान की प्रतिमाएं हमारे देश में भी बनी हुई हैं लेकिन कम ही लोग इसे जानते हैं. ऐसी ही एक और प्रतिमा के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसका निर्माण किया जा रहा है. जानकारी दे दें कि ये कहीं और नहीं बल्कि राजस्थान में बनाई जा रही है. चलिए आपको बता दें, इसकी पूरी डिटेल. 

दरअसल, राजस्थान के नाथद्वारा में स्थित गणेश टेकरी में सबसे बड़ी भगवान शिव की प्रतिमा का निर्माण किया जा रहा है. बताया जा रहा है, इस शिव प्रतिमा में आधार 110 फीट गहरा है जबकि पंजे की लंबाई 65 फीट बताई जा रही है. पंजे से घुटने तक की ऊंचाई 150 फीट है जबकि कंधा 260 फीट और कमरबंद 175 फीट पर स्थित है. वहीं रिपोर्टस की माने तो इसका काम अगस्त तक पूरा होने की उम्मीद है. आप देख सकते हैं, प्रतिमा का मुंह रंगा जा चुका है और इन दिनों पैर, भुजा और सीने का काम तेजी से चल रहा है. 

हालाँकि प्रतिमा काफी ऊँची है तो उसे पूरा होने में भी समय लगेगा. शिव प्रतिमा का स्थल क्षेत्र 25 बीघा में फैला हुआ है. जानकारी के लिए बता दें, शिव प्रतिमा में त्रिशूल की लंबाई 315 फीट है और जूडा 16 फीट ऊंचा है. गर्दन 275 फीट पर है जबकि भगवान शिव का चेहरा 60 फीट लंबा है. शिव प्रतिमा का काम 2012 में शुरू हुआ था और उम्मीद है कि अनुसार इसका काम 17 अगस्त तक इसका काम पूरा हो जाएगा. शिव प्रतिमा को बनाने में 2 हजार 200 टन से ज्यादा स्टील लगेगा. 

300 फीट में स्क्वायर गार्डन का निर्माण होगा . इस शिव प्रतिमा को लेकर भक्तों का उत्साह भी देखने को खूब मिल रहा है और अभी से यहां पर भीड़ लगना शुरू हो गई है. गौरतलब है कि इससे पहले नेपाल स्थित कैलाशनाथ मंदिर में शिव प्रतिमा 143 फीट का हैं. वहीं कर्नाटक के मुरुदेश्वर मंदिर की शिव प्रतिमा 123 फीट का है. जबकि तमिलनाडु का आदियोग मंदिर की शिव मूर्ति 112 फीट की है.

तो बेहद फ़ायदेमंद है टॉयलेट फ्लश में दो बटन का होना ? लाभ जान लगेगा झटका

इंसान तो क्या बड़े-बड़े जहाज भी गायब हो जाते हैं यहां, 100 साल से रहस्य बनी है यह जगह

यहां मालिक की आख़िरी इच्छा पूरी करने के लिए कुत्ते ने दी जान, लेकिन...'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -