छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने बनाया 'बैकवर्ड प्लान', अब बस पीएम मोदी की 'हां' का है इंतज़ार
छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने बनाया 'बैकवर्ड प्लान', अब बस पीएम मोदी की 'हां' का है इंतज़ार
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पीएम मोदी से मिलना चाहते हैं, किन्तु पीएम मोदी अभी मुलाकात का वक़्त नहीं निकाल पाए हैं। इसके पीछे की वजह राजनितिक बताई जा रही है। दरअसल, कांग्रेस को काफी अरसे से एक बैकवर्ड चेहरे की तलाश है। 2014 के बाद जिस प्रकार देश की पॉलिटिक्स में बैकवर्ड क्लास निर्णायक बनकर सामने आया है, उसमें कांग्रेस को यह आवश्यकता और भी शिद्दत से महसूस हो रही है।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस जैसे ही सरकार बनाने की स्थिति में आई, उसने भूपेश बघेल को सीएम बनाया, क्योंकि वह बैकवर्ड क्लास से हैं। कांग्रेस ने उन्हें बैकवर्ड नेता के रूप में उपयोग करना भी आरंभ कर दिया है। बीते दिनों जितने भी चुनाव हुए, उनमें बघेल को सबसे अधिक इस्तेमाल किया गया। कहा जा रहा है कि बघेल, पीएम मोदी से मुलाकात का जो वक़्त मांग रहे हैं, उसके पीछे उनकी मंशा बैकवर्ड क्लास से संबंधित कुछ मांगों को पीएम मोदी के सामने रखने की है। अब जबकि खुद भाजपा देशभर में बैकवर्ड क्लास का दांव चल रही हो, तो फिर उसे बघेल आसानी से हजम करने वालों में से नहीं हैं।

आने वाले दिनों में बैकवर्ड क्लास की बिसात पर कांग्रेस और भाजपा के बीच लड़ाई और भी तेज हो सकती है। कांग्रेस को इससे कितना सियासी लाभ मिलता है, यह तो आने वाला वक़्त ही बताएगा, किन्तु यूपी और बिहार में कांग्रेस ने बघेल से बहुत अधिक उम्मीदें पाल रखीं हैं। ये दोनों प्रदेश ऐसे हैं, जहां से लोकसभा की 120 सीटें आती हैं और ये दोनों राज्य काफी समय से कांग्रेस के हाथ से बाहर रहे हैं।

इस कांग्रेस नेता ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- हर मुद्दे पर बोलने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी...

दिल्ली के मुख्यमंत्री के खिलाफ दर्ज मानहानि की शिकायत, सुनवाई पर अदालत ने लगाई रोक

महिंदा राजपक्षे का बड़ा बयान, कहा- चीन के साथ मैत्रीपूर्ण रिश्तों को आगे बढ़ाएगा श्रीलंका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -