टेंशन के कारण कीमोथेरेपी कम असर करती है
टेंशन के कारण कीमोथेरेपी कम असर करती है
Share:

कैंसर एक खतरनाक बीमारी है, इसका समय पर उपचार न होने पर रोगी को अपनी जान तक गंवानी पड़ती है. कैंसर का इलाज कीमोथेरेपी से संभव है. किन्तु कैंसर बीमारी ऐसी है जिस कारण व्यक्ति डिप्रेशन में आ जाता है. यदि ऐसे में कैंसर का ट्रीटमेंट किया जाए तो इलाज डिप्रेशन के कारण प्रभावित भी हो सकता है.

एक रिसर्च के अनुसार, डिप्रेशन के कारण कीमोथेरेपी का असर कम होता है. डिप्रेशन ब्लड में मौजूद ब्रेन प्रोटीन की मात्रा को कम कर देता है. डिप्रेशन में कीमो की दवाइयों का उपयोग करने से साइड इफेक्ट देखने को मिलते है. इस कारण रोगी को उल्टी होती है. साथ ही व्हाइट ब्लड सेल्स भी कम होने लगते है. डिप्रेशन के कारण दिमाग की सक्रियता कम हो जाती है. जब तनाव अधिक होता है तब ब्रेन-डीरीव्ड न्यू्रोट्रोफिक फैक्टर का स्तर कम होने लगता है.

इस कारण कीमो के प्रति संवेदनशीलता कम हो जाती है. आपको बता दे कि कीमोथेरेपी बहुत ही दर्दनाक टेक्निक है जिसे बर्दाश्त करना सबके बस का नहीं होता. कीमोथेरेपी को लेकर टेंशन न ले. यदि बल झड़ गए है तो दोबारा उग आएंगे. कीमो सेशन के दौरान एक साथी को अपने साथ रखें, और तनाव दूर रखें, फिर देखिये आप कितनी जल्दी ठीक होते हैं.

ये भी पढ़े 

डिस्पोजल इस तरह करते है नुकसान

चैन की नींद न आने का ये भी हो सकता है कारण

हॉबी से करें मन को शांत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -