शरीर को खोखला बना रहे हैं फलों और सब्जियों में मिलाये जाने वाले केमिकल
शरीर को खोखला बना रहे हैं फलों और सब्जियों में मिलाये जाने वाले केमिकल
Share:

आजकल हर चीज में मिलावट हो रही है और इंसान सिर्फ अपने फायदे के बारे में ही सोच रहा है. लोगों को अब ये समझ नहीं आ रहा कि आखिर वो क्या खाएं और क्या ना खाएं। सब्जी से लेकर फलों तक में हानिकारक रसायन डाले जा रहे हैं जो धीरे धीरे हमारे शरीर पर बहुत घातक प्रभाव डाल रहे हैं. आप चाहे सब्जियों या फ्रूट को किना ही धो लें या साफ कर लें फिर भी कुछ मात्रा में तो ये केमिकल हमारे शरीर में चले ही जाते हैं. फलों को पकाने के लिए उपयोग किए जा रहे केमिकल में कार्बाइड स्टोन है, जो किडनी और लीवर के लिए खतरनाक हैं। केमिकल के कारण एसिटिलीन गैस बनती है। इन केमिकलों के प्रयोग से मानव के अंगों में विपरीत प्रभाव पड़ने का खतरा है.

केले और आम को पकाने के लिए एक टब में 30 लीटर पानी लेकर उसमें करीब 10 मिली जी-पॉन नामक केमिकल मिलाया जाता है। इस केमिकल में 39 प्रतिशत इथिफोन व अन्य केमिकल रहते हैं। यह एथिलीन का हाईपर प्रोडक्ट है। वही आम को पकाने के लिए भी सीजन के समय कार्बेट नामक केमिकल का धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जाने लगा है। कार्बेट के टुकड़े एक पुडिय़ा में बांधे जाते हैं। यह पुडिय़ा पेटियों में डाल दी जाती है, जिससे कुछ घंटे में आम पक जाता है। कैल्शियम कार्बाइड, इथीफोन व इससे मिलते-जुलते केमिकल शरीर के लिए बेहद खतरनाक हैं।

इथीफोन से निकलने वाली गैस से आंखों व त्वचा पर जलन, सांस लेने में कठिनाई और चक्कर आने जैसी शिकायतें हो सकती हैं। सब्जियों में भी इस केमिकल्स मिलाये जाते हैं. सब्जी के आकार को जल्दी बड़ा करने के लिए उनमें आक्सीटोन का इंजेक्शन लगाया जाता है। यह प्रयोग खासतौर से बेलवाली सब्जियों पर ज्यादा होता है। इसी तरह बासी सब्जियों को मैलाथियान के घोल में डाला जाता है।

दिल को स्वस्थ रखती है काली चाय

फिट रहने के कुछ ख़ास नुस्खे

रेड वाइन कर सकती है कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -