ख़राब होने से पहले ही कार में चेक कर लें चीज

कार के अंदर बैठे व्यक्ति को सफर के दौरान कितना आराम मिल सकता है, यह बहुत हद तक कार के सस्पेंशन पर भी निर्भर करता है। लेकिन कार में कितना भी अच्छा सस्पेंशन लगा हो गाड़ी के चलते-चलते और उसके चलाए गए कंडीशन के आधार यह धीरे धीरे खराब हो जाता है कार का खराब सस्पेंशन गाड़ी को बहुत हानि पहुंचाता है और आप इसे कार के अंदर भी महसूस कर सकते हैं। जिसकी वजह से कई बार गाड़ी को नियंत्रित करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए इसके मेंटेनेंस पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है। चलिए जानते हैं गाड़ी के सस्पेंशन खराब होने से पहले क्या संकेत देने लग जाते है। 

कार में झटके लगाना: यदि आपको अपनी गाड़ी में चलते वक़्त छोटे मोटे गड्ढों के भी तेज झटके महसूस होते हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि कार का सस्पेंशन खराब होने वाला है और उसे ठीक करवाने की जरुरत है। 

मोड़ पर महसूस होते हैं खिंचाव: यदि आपकी गाड़ी का सस्पेंशन खराब होने वाला है तो आपको अपनी गाड़ी के मोड़ते वक़्त कुछ तनाव महसूस होने वाला है। साथ ही आपको पॉवर की कमी भी महसूस होगी और इस वजह से इंजन को अधिक जोर लगाना पड़ जाता है। अगर आपकी गाड़ी में यह दिक्कत है तो उसे तुरंत मैकेनिक से चेक करवाएं। 

ब्रेकिंग पर भी पड़ता है प्रभाव: कार का सस्पेंशन के खराब होने पर ब्रेकिंग के दौरान भी बहुत समस्याएं आती हैं। ऐसी गाड़ियों में तेज ब्रेक लगाने पर गाड़ी आगे की तरफ बढ़ जाती है, और इससे एक्सीडेंट होने का भी खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। इस स्थिति को Nose-Diving कहा जाता है। 

टायर का भी बदलता है आकार: जब भी कार के शॉक एब्जॉर्बर या स्ट्रट्स खराब हो जाते हैं, तो गाड़ी के किसी एक टायर का आकार भी बदल जाता है, जिसे आप एक चेतावनी की तरह समझ  पाएंगे। ऐसी स्थिति होने पर आपको तुरंत अपनी गाड़ी को मकैनिक दिखवाना जरुरी है।

आज ही खरीद लें ये बाइक, नहीं तो बढ़ जाएंगे दाम

भारत में मिल रही ये शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर

क्या आप भी अपने घर बार बार भूल जाते है कार और बाइक की चाबी, तो इस तरह रखें याद

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -