केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पुलिस को किया सतर्क, कहा- वैक्सीन पर अफवाहों के प्रसार की करें जांच

By Nikki Chouhan
Jan 13 2021 02:43 PM
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पुलिस को किया सतर्क, कहा- वैक्सीन पर अफवाहों के प्रसार की करें जांच

नई दिल्ली: 16 जनवरी से पहले, केंद्रीय गृह मंत्रालय सभी राज्य पुलिस बलों के साथ समन्वय कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अफवाहों और किसी भी दुष्प्रचार को रोकने के लिए पर्याप्त निवारक उपाय किए जाएं जो कार्यक्रम में बाधा डाल सकते हैं। गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने दावा किया कि टीकाकरण कार्यक्रम पूरी तरह से सुचारू और निर्बाध रहने के लिए यह निवारक कवायद थी।

गृह मंत्रालय और राज्य पुलिस दोनों के संज्ञान में कुछ ऐसे मामले आए हैं जिनमें कुछ तत्व टीकाकरण के संबंध में गलत जानकारी फैला रहे हैं। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, चूंकि यह सबसे बड़ी स्वास्थ्य देखभाल योजनाओं में से एक होने जा रहा है, इसलिए सरकार कोई कसर नहीं उठा सकती और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं कि रोल-आउट पूरी तरह से फुलप्रूफ बना रहे।

गृह मंत्रालय के अधिकारी विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अपने समकक्षों के संपर्क में रहे हैं, उन्हें अपने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करने की जरूरत के बारे में जागरूक कर रहे हैं ताकि कोरोनावायरस के बारे में अफवाह या झूठी जानकारी फैलाने की कोशिश करने वाले किसी भी शरारती तत्व से सख्ती से निपटा जा सके। मंत्रालय के अधिकारियों ने दावा किया कि ज्यादातर राज्यों ने पहले ही जिला और स्थानीय स्तर के पुलिस अधिकारियों से वैक्सीन के संबंध में किसी भी तरह की गलत सूचना से मजबूती से निपटने को कहा था।

भारत में टाटा अल्ट्रोज़ iTurbo हुई लॉन्च, जानें क्या है इसकी कीमत

प्रधानमंत्री मोदी लॉन्च करेंगे टीकाकरण अभियान, इस दिन से CO-WIN ऐप की होगी शुरुआत

पाकिस्तान ने रचा एक और षडंयत्र, अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास मिली गुप्त सुरंग