रुसी विमान हादसे में मैगजीन ने बनाया पुनः विवादास्‍पद कार्टून
रुसी विमान हादसे में मैगजीन ने बनाया पुनः विवादास्‍पद कार्टून
Share:

मॉस्‍को: मिस्त्र में जो रूस का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था व इसमें  224 लोगो की जान चली गई थी. खबर है की इस हादसे पर मैगजीन ‘चार्ली हेब्दो’ ने एक विवादास्पद कार्टून बनाया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मैगजीन ने पिछले शनिवार को दुर्घटनाग्रस्‍त हुए रूसी विमान पर कार्टून था. जिसके लिए रूस में जबरदस्त रूप से मैगजीन के लिए आक्रोश है. इस मामले में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी अपनी और से नाराजगी जाहिर की है.

राष्ट्रपति के प्रवक्ता दमित्री पेसकोव ने अपने बयान में कहा की मैगजीन के विषय में कहा है की देश में लोकतंत्र की अभिव्‍यक्‍ित की स्‍वतंत्रता का अर्थ यह कतई नही है की आप कुछ भी हो करे, इस कार्टून के बाद रूस के फेडरेशन काउंसिल की अंतराष्ट्रीय अफेयर ने भी मैगजीन ‘चार्ली हेब्दो’ की जमकर आलोचना की है.

इस पर अंतराष्ट्रीय अफेयर ने फेसबुक पर दोहराया है की मैगजीन ‘चार्ली हेब्दो’ के द्वारा बनाए गए यह कार्टून जो की आत्‍मविज्ञापन की व्‍यवस्थित अनैतिकता और लोगों की पीड़ा से पैसे बनाने के शर्मनाक उदाहरण है।

बता दे की मैगजीन ने रूस के इस विमान हादसे में दो कार्टून बनाए है जिसमे से एक कार्टून में इस विमान को आंतकियो के ऊपर गिरता हुआ दिखाया गया है तो वही दूसरे कार्टून में विमान हादसे में मारे गए लोगों के शरीर के हिस्‍सों को दर्शाया गया है. राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने कहा की इस विमान हादसे में 224 लोगो की मौत हो गई थी

इस तरह से इस पर कार्टून बनाना कहा तक सही है. बता दे की सटायर मैगजीन ‘चार्ली हेब्दो’ पूर्व में भी विवादों में आ चुकी है जब इसने पैगंबर मोहम्मद का कॉन्ट्रोवर्शियल कार्टून छापा था. जिसके बाद पेरिस में मैगजीन ‘चार्ली हेब्दो’ के कार्यालय पर आतंकी हमला किया गया था. जिसमे 12 लोगों की मौत हो गई थी. इसमें पत्रकार व कार्टूनिस्ट सम्मिलित थे. 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -