पॉलिटेक्निक कॉलेजों में एडमिशन के लिए बदले नियम, जानिए क्या हुए बदलाव?
पॉलिटेक्निक कॉलेजों में एडमिशन के लिए बदले नियम, जानिए क्या हुए बदलाव?
Share:

भोपाल: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने पॉलिटेक्निक कॉलेजों में दाखिले के नियम बदल दिए हैं। शिक्षा सत्र 2022-23 में नवीन नियमों के मुताबिक दाखिला दिया जाएगा। मतलब कि बीते वर्ष की भांति PPT परीक्षा का आयोजन नहीं होगा। कहा जा रहा है कि पॉलिटेक्निक कॉलेजों में डिप्लोमा इंजीनियरिंग के कोर्स में दाखिले के लिए कक्षा 10 के परिणाम के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। किसी मेरिट लिस्ट के बेस पर दाखिले दिए जाएंगे। सभी संबंधित कॉलेजों को आदेश की कॉपी भेज दी गई है। 

साथ ही बता दे कि मध्यप्रदेश में तकनीकी शिक्षा के मामले में विद्यार्थियों में इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला लेने की जगह पॉलिटेक्निक कॉलेज में दाखिला लेने की रूचि अधिक होती है। इसकी मुख्य वजह यह है कि पॉलिटेक्निक कॉलेजों से डिप्लोमा कोर्स करने वाले छात्रों को न सिर्फ जल्दी नौकरी मिल जाती है बल्कि वेतन भी अच्छा मिलता है। 

बीई एवं बीटेक करने वाले छात्रों को पॉलिटेक्निक की तुलना में अधिक फीस देनी पड़ती है। तथा डिग्री प्राप्त करने के बाद नौकरी के लिए भी भटकना पड़ता है। मध्यप्रदेश शासन द्वारा प्रेस को आधिकारिक जानकारी भेजी गई है जिसमें लिखा है कि, शैक्षणिक सत्र 2022-23 में मध्यप्रदेश के पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में संचालित डिप्लोमा इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश कक्षा 10+2 की 10वीं की परीक्षा में मिले अंकों की मेरिट के आधार पर किये जायेंगे। पूर्व में प्रवेश परीक्षा (PPT) प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा की जाती थी।

अंग्रेज़ों की धरती पर टीम इंडिया ने देसी अंदाज़ में मारी एंट्री, जमकर बजे ढोल-नगाड़े, VIDEO

अमेरिका को टक्कर देंगे ब्रिक्स देश,व्यापार के लिए लांच कर सकते अपनी संयुक्त मुद्रा

इंदौर में हुआ दर्दनाक हादसा, भेरूघाट पर पलटी यात्रियों से भरी बस, गई कई लोगों की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -