अमेरिका को टक्कर देंगे ब्रिक्स देश,व्यापार के लिए लांच कर सकते अपनी संयुक्त मुद्रा
अमेरिका को टक्कर देंगे ब्रिक्स देश,व्यापार के लिए लांच कर सकते अपनी संयुक्त मुद्रा
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य ब्रिक्स नेताओं ने सुरक्षा परिषद को अधिक प्रतिनिधि, प्रभावी और कुशल बनाने के लिए गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र में व्यापक सुधार की आवश्यकता पर बल दिया।

काल्पनिक ब्रिक्स वार्षिक बैठक की बीजिंग घोषणा के अनुसार, चीन और रूस ने अंतरराष्ट्रीय मामलों में ब्राजील, भारत और दक्षिण अफ्रीका की स्थिति और भूमिकाओं पर उनके महत्व पर जोर दिया और संयुक्त राष्ट्र में एक बड़ी भूमिका निभाने की उनकी आकांक्षाओं का समर्थन किया।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के व्लादिमीर पुतिन और ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष अधिकारियों के साथ, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आभासी शिखर सम्मेलन में भाग लिया। चीन इस वर्ष सम्मेलन की अध्यक्षता अध्यक्ष के रूप में कर रहा है।

दुनिया के पांच सबसे बड़े विकासशील देशों का प्रतिनिधित्व ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) द्वारा किया जाता है, जो वैश्विक वाणिज्य का 16% और दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद का 24% हिस्सा है।

सहयोगात्मक प्रयास के आधार पर वैश्विक समुदाय के लिए एक बेहतर साझा भविष्य बनाने के लिए, ब्रिक्स देशों ने लोकतंत्र, मानवाधिकारों और सभी के लिए मौलिक स्वतंत्रता के प्रचार और संरक्षण की रक्षा के लिए अपने समर्पण को दोहराया।

ब्रिक्स नेताओं ने नोट किया कि विकासशील और कम से कम विकसित देशों, विशेष रूप से अफ्रीका में, वैश्विक निर्णय लेने की प्रक्रियाओं और संरचनाओं में अधिक से अधिक सार्थक भागीदारी की सुविधा के लिए और इसे समकालीन वास्तविकताओं के अनुरूप बनाने के लिए, उपकरण बनाना आवश्यक है ।

भारत ने फीफा रैंकिंग में बनाई बढ़त

इंदौर में हुआ दर्दनाक हादसा, भेरूघाट पर पलटी यात्रियों से भरी बस, गई कई लोगों की जान

अंग्रेज़ों की धरती पर टीम इंडिया ने देसी अंदाज़ में मारी एंट्री, जमकर बजे ढोल-नगाड़े, VIDEO

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -