जानिए कब और कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण?
जानिए कब और कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण?
Share:

चंद्र ग्रहण अपने साथ कई चीजें लेकर आता है। ये आपकी राशि पर भी कई प्रकार से अपना असर छोड़ता है जिसके बारे में आपको अनुमान भी नहीं होता। इस वर्ष का आखिरी चंद्र ग्रहण भी शीघ्र ही लगने वाला है। वही ये स्टारगेजर के लिए आंखों के लिए एक उपचार होने जा रहा है क्योंकि 2021 का अंतिम चंद्र ग्रहण माह के आखिर में नजर आएगा। दूसरा एवं अंतिम चंद्र ग्रहण शुक्रवार 19 नवंबर 2021 को लगने जा रहा है।

भारत में नवंबर का चंद्र ग्रहण कब तथा कहां देखना है?
चंद्र ग्रहण का आंशिक चरण प्रातः 11:34 बजे आरम्भ होगा तथा 05:33 बजे IST पर ख़त्म होगा। चंद्रोदय के तुरंत पश्चात्, ग्रहण के आंशिक चरण की समाप्ति अरुणाचल प्रदेश तथा असम के चरम पूर्वोत्तर हिस्सों से नजर आएंगी। नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के अनुसार, चंद्रग्रहण 3 घंटे 28 मिनट तक चलेगा तथा चांद का 97 फीसदी भाग लाल नजर आएगा। आंशिक चंद्रग्रहण एकदम मार्ग में है, जो 18 एवं 19 नवंबर को रात भर हो रहा है, जब चंद्रमा कुछ घंटों के लिए पृथ्वी की छाया में फिसल जाता है।

वही मौसम विज्ञान के मुताबिक, ग्रहण किसी भी जगह से नजर आएगा जहां चंद्रमा ग्रहण के चलते क्षितिज के ऊपर दिखाई देता है। आपके वक़्त क्षेत्र के आधार पर, ये आपके लिए शाम को पहले या बाद में होगा, नासा ने अपने मासिक अपडेट में लिखा। अंतरिक्ष एजेंसी ने आगे बताया कि, “अब ये ग्रह का एक बड़ा दल है जो उत्तर एवं दक्षिण अमेरिका, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत क्षेत्र समेत ग्रहण के कम से कम भाग को देखने में सक्षम होगा। इसलिए अपने इलाके के लिए इसकी दृश्यता के वक़्त की जांच करें।" वही इस वर्ष के आरम्भ में, एक और चंद्र ग्रहण हुआ, जिसे “सुपर फ्लावर ब्लड मून” बताया गया। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी अफ्रीका, पश्चिमी यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अटलांटिक में रहने वाले लोग महासागर तथा प्रशांत महासागर सांस लेने वाले पल के साक्षी बन सकेंगे।

देवउठनी एकादशी के दिन गलती से भी न करें ये 5 काम, वरना बनेंगे पाप के भागीदार

क्या है छठ पूजा में चढ़ने वाले प्रसाद का महत्व? यहां जानिए

आज डूबते और कल उगते सूर्य ​को अर्घ्य देगी महिलाएं, जानिए इससे जुड़ी जरुरी बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -