चंद्रहग्रहण : रंग बदलते हुए सुर्ख लाल हो गया चन्द्रमा, बेहद अद्भुत नजारा
चंद्रहग्रहण : रंग बदलते हुए सुर्ख लाल हो गया चन्द्रमा, बेहद अद्भुत नजारा
Share:

नई दिल्ली. 27 जुलाई को दुनियाभर के लोगों को साल का सबसे लम्बा चंद्रग्रहण देखने को मिला. यह पूर्ण चंद्रग्रहण था जिसमें लोगों ने कल चांद को अपना रंग बदलते हुए देखा था. चांदी के समान चमकने वाले चांद ने कल रात धीरे-धीरे अपना रंग बदला और एक समय तो ऐसा आया जब चांद ने अपना रंग बदलकर सुर्ख लाल रंग अपना लिया. हम आपके लिए साल 2018 के सबसे लम्बे चंद्र ग्रहण की तस्वीरें लेकर आए हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें साल का सबसे लम्बा चंद्र ग्रहण रात में करीब 11 बजकर 54 मिनट पर शुरू हुआ था. शुरुआत में तो चंद्रग्रहण आंशिक था लेकिन धीरे-धीरे ये पूर्ण चंद्र ग्रहण होता गया. दुनियाभर के लोग इस चंद्रग्रहण को देखने के लिए रातभर जागते रहें क्योकि ऐसा नजारा बहुत कम ही देखने को मिलता है. भारत में कई जगह पर ख़राब मौसम और बदल छाए रहने के कारण चंद्र ग्रहण का नजारा नहीं देखने को मिला था.

चंद्र ग्रहण क्यों होता है?

जब चन्द्रमा पृथ्वी की ओट में आ जाता है तो चंद्र ग्रहण होता है. यानि ये एक ऐसी स्थिति होती है जब पृथ्वी बीच में होती है और सूर्य एक तरफ और चन्द्रमा एक तरफ होता है. ऐसे में चन्द्रमा पृथ्वी की छाया से गुजरता है और इसलिए ग्रहण पड़ता है. चंद्र ग्रहण को देखने के लिए कई देशों ने खासतौर से इंतजाम किये थे. दुनियाभर में तो लोग चंद्र ग्रहण को वैज्ञानिक दृष्टि से देख रहें थे लेकिन भारत में ये आस्था के विषय के तौर पर देखा गया था.

ख़बरें और भी...

बाइबिल के अनुसार, धरती के विनाश का संकेत है चंद्रग्रहण

चंद्रग्रहण के कारण 26 साल में दूसरी बार टूटी गंगा परंपरा

चन्द्र ग्रहण की वजह से बंद हुए मंदिरों के कपाट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -