आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसे लोगों पर नहीं बरसती माँ लक्ष्मी की कृपा
आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसे लोगों पर नहीं बरसती माँ लक्ष्मी की कृपा
Share:

आचार्य चाणक्य ने कई उपाय बताए हैं जिन्हे अपनाकर इंसान अपना धन बचा सकता है. जी हाँ, वहीं धन से जुडी हुई आचार्य चाणक्य ने कई प्रकार की नीतियां बताई हैं जो आप सभी को जाननी चाहिए. वैसे अगर आप इन्हे अपना लेंगे तो आपका जीवन सरल और सुखमय हो जाएगा. आइए आज हम आपको उसी के बारे में बताते हैं. जी दरअसल आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति के अंदर कुछ गलत आदतों को देखने के बाद मां लक्ष्मी उनके जीवन से चली जाती है. इस कारण इंसान का जीवन संकटों से घिर जाता है. इसी कारण उन गलत आदतों को छोड़ देना चाहिए. आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में.

* चाणक्य की माने तो धन की देवी लक्ष्मी का स्वभाव चंचल माना जाता है इस वजह से लक्ष्मी जी किसी के पास अधिक समय तक नहीं रहती हैं. इसके अलावा चाणक्य कहते हैं जो व्यक्ति जीवन में धन का संचय और उचित प्रबंधन नहीं कर पाता है उसे जीवनभर आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ता है. चाणक्य के अनुसार क्रोध में व्यक्ति अपना नुकसान खुद कर लेता है. इस वजह से अधिक क्रोध नहीं करना चाहिए. चाणक्य कहते हैं अधिक क्रोध करने वाले व्यक्ति स्वयं पर नियंत्रण नहीं कर पाते और इस वजह से लक्ष्मी उनसे नाराज होकर उनके पास से चली जाती है.

* चाणक्य के अनुसार दूसरों का अपमान करने वाले व्यक्ति के पास भी माँ लक्ष्मी नहीं रहती हैं. आप जानते ही होंगे अपमान करने से शत्रुता पनपती है और अपयश होने लगता है. इस कारण ऐसी बुरी आदत से भी बचना चाहिए. 

* चाणक्य के अनुसार लक्ष्मी लालच करने वाले व्यक्तियों के पास भी नहीं ठहरतीं. जी दरअसल लालच परेशानियों की जड़ है और जो लोग लालच करते हैं माँ लक्ष्मी उन्हें छोड़कर चली जाती है.

* चाणक्य कहते हैं जो लोग गंदे कपड़े पहनते हैं, साफ-सफाई से नहीं रहते, उन्हें लक्ष्मी कभी नहीं मिलती. इसके अलावाआलसी व्यक्ति, कठोर वचन बोलने वाले और सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोने वाले व्यक्तियों से भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और उन्हें छोड़कर चली जाती हैं.

शादीशुदा महिलाओं को भूल से भी नहीं करना चाहिए यह काम वरना शनिदेव हो जाते हैं नाराज

धन बचाने के लिए जरूर अपनाएं विदुर नीति की यह बातें

आचार्य चाणक्य ने बताई है स्त्रियों की यह खूबियां, आज ही जान ले आप भी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -