मध्यप्रदेश : चंबल के बीहड़ एक बार फिर इस वजह से बना सुर्खियों का कारण
मध्यप्रदेश : चंबल के बीहड़ एक बार फिर इस वजह से बना सुर्खियों का कारण
Share:

मध्यप्रदेश का भयावह क्षेत्र चंबल के बीहड़ अब भैंस चोरी के लिए कुख्यात हो रहे हैं. पहले जहां डकैत फिरौती के लिए लोगों का अपहरण करते थे, वहीं अब फिरौती के लिए पशु चोर भैंस चुराने की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं. मध्य प्रदेश के चंबल क्षेत्र में चोरी की भैंस को वापस करने के बदले जो फिरौती वसूली जाती है, उसे स्थानीय भाषा में ‘पनिहाई’ कहा जाता है। चंबल के मुरैना जिले में पुलिस ने इस साल भैंस चोरी के 23 मामले दर्ज किए हैं. 

आयकर विभाग ने की छापेमारी, पोंजी घोटाले से जुड़ा है मामला

इस मामले को लेकर पुलिस सूत्रों के अनुसार कुछ भैंस चोरों के पास लाइसेंसी बंदूक तक हैं. उनका कहना है कि कई भैंस चोरों का तो राजनीतिक गलियारों में भी दबदबा है. मुरैना जिले में इस साल भैंस चोरी के 23 मामले दर्ज हुए हैं जो पिछले साल इस अवधि में दर्ज मामलों से छह अधिक हैं. केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के लोकसभा क्षेत्र मुरैना जिले में 2017 में भैंस चोरी के 14 मामले दर्ज हुए थे.

विकास की दौड़ में इस राज्य ने मारी बाजी, नीति आयोग की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

अपने बयान में मुरैना के जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. असित यादव ने ‘पीटीआई भाषा’ से कहा, ‘‘मैंने पुलिस को भैंस चोरी के मामलों को तुरंत दर्ज करने और शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं, ताकि बिचौलियों को फिरौती लेकर मामलों का निपटारा करने का मौका न मिल सके.’’ इस साल जिले में भैंस चोरी की 23 घटनाओं के सवाल पर उन्होंने कहा कि किसी भैंस चोर को बख्शा नहीं जाएगा. चोरी की भैंस को वापस करने के लिए चोरों द्वारा मांगी जाने वाली फिरौती को स्थानीय बोली में ‘पनिहाई’ कहा जाता है। सूत्रों का कहना है कि चोर बेहद मंहगी और लोकप्रिय नस्ल मुर्रा भैंस को वापस करने के बदले में उसकी कीमत का 20 से 25 प्रतिशत हिस्सा ‘पनिहाई’ के तौर पर मांगते हैं.

युवती ने लगाया गैंगरेप का झूठा इल्जाम, अब खुद भुगतनी पड़ेगी सजा

बेटी ने की आरती तो शाहिद अफरीदी ने तोड़ा TV , बॉलीवुड डायरेक्टर ने किया ट्वीट कर लगाईं लताड़

बन्दूक की नोक पर लुक की कोशिश कर रहे थे बदमाश, अचानक जमा हो गई भीड़ और...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -