चैत्र नवरात्रि में शिवलिंग को अर्पित कर दें यह एक चीज़, दूर हो जाएगी हर समस्या
चैत्र नवरात्रि में शिवलिंग को अर्पित कर दें यह एक चीज़, दूर हो जाएगी हर समस्या
Share:

आप सभी को बता दें कि चैत्र नवरात्रि इस बार ये 6 अप्रैल से शुरू हो रही हैं और ये 14 अप्रैल तक चलने वाली है. ऐसे में गर्मियों की शुरूआत में आने वाले चैत्र नवरात्रि का भी अपना विशेष महत्वपूर्ण मानी जाती है क्योंकि चैत्र नवरात्रि से नववर्ष के पंचांग की गणना शुरू हो जाती है. कहते हैं नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना करते हैं और इसके बाद नवरात्रि के नौ दिन मां के लिए उपवास रखा जाता है. ऐसे में इसके दसवें दिन कन्या पूजन के पश्चात उपवास खोला जाता है और आप सभी को बता दें कि इस बार चैत्र नवरात्रि 8 दिन की है क्योंकि इस बार सप्तमी और अष्टमी तिथि एक साथ हैं. ऐसे में पूजा अर्चना के अलावा भी कुछ ऐसे काम होते हैं जिनका नवरात्रि के दिन बहुत ध्यान रखना चाहिए और आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

1. कहते हैं नवरात्रि के दिन बहुत ही शुभ माने जाते हैं और इन दिनों में किए सभी काम सफल होते हैं. इस कारण से इन दिनों में गृह प्रवेश, मांगलिक कार्य और सोने चांदी खरीदना बहुत ही शुभ होता है.

2. कहा जाता है नवरात्रि के दिन माता को इत्र अर्पित करना चाहिए और मां दुर्गा को इत्र अर्पित करने के बाद उस इत्र को मां का आशीर्वाद समझकर उसे इस्तेमाल करना चाहिए इससे लाभ होता है. 

3. कहते हैं नवरात्रि के दिन मां आपके घर मेहमान बनकर आती हैं इस कारण से नवरात्रि के दिन व्रत में आप अपने लिए जो बनाएं उसका मां दुर्गा को पहले भोग लगाएं और इसके अलावा घर में आने वाले मेहमानों को भी बिना खिलाएं जाने न दें.

3. ध्यान रहे अगर परिवार में कोई सदस्य बीमार है तो नवरात्रि में शिवलिंग पर काले तिल और जल अर्पित करना चाहिए क्योंकि इससे परिवार के लोगों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

नवरात्रि में करें इन मन्त्रों का जाप, होगा महालाभ

नवरात्र के दिनों में माँ दुर्गा देती है यह संकेत, जिसे मिलते हैं वह होता है भग्यशाली

नवरात्रि में भूलकर भी ना करें इस लौटे का उपयोग वरना होगा घातक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -