शुरू हो गया चैत्र का महीना, जानिए आखिर क्यों माना जाता है खास
शुरू हो गया चैत्र का महीना, जानिए आखिर क्यों माना जाता है खास
Share:

चैत्र मास की शुरुआत हो चुकी है। आप सभी को बता दें कि हिंदू धर्म में चैत्र के महीने का काफी महत्व होता है। वहीं चैत्र मास से ही भारतीय नव वर्ष की शुरुआत होती है। आप सभी को बता दें कि 18 मार्च 2022 या होली के दिन से चैत्र मास की शुरुआत होती है। जी हाँ और हिंदू वर्ष का पहला मास होने के कारण चैत्र का बहुत अधिक महत्व होता है। आप सभी जानते ही होंगे अनेक पावन पर्व इस मास में मनाए जाते हैं। जी हाँ और  चैत्र मास की पूर्णिमा चित्रा नक्षत्र में होती है इसी कारण इस महीने का नाम चैत्र पड़ा। ऐसा माना जाता है कि सृष्टि के रचयिता भगवान ब्रह्मा ने चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा से ही सृष्टि की रचना आरंभ की थी। इसी के साथ सतयुग की शुरुआत भी चैत्र माह से मानी जाती है।

आखिर क्यों खास माना जाता है चैत्र का महीना- ऐसी मान्यता है कि इस मास से सर्दियां समाप्त हो जाती है और गर्मियों की शुरुआत होती है। वहीं पर्यावरण में आसपास काफी हरियाली रहती है। जी हाँ और इस समय तरह-तरह के फूल खिलते हैं। वहीं चैत्र मास में मां दुर्गा की पूजा की जाती है  इस मास में चैत्र नवरात्रि का त्योहार भी मनाया जाता है। 

चैत्र मास में भूलकर भी ना खाएं ये चीज- व्रत के दौरान नमक वाली चीजों का सेवन नहीं किया जाता।  खट्टे फलों का सेवन न करें। अधिक मिर्च मसालों और बासी भोजन का सेवन न करें।

14 मार्च से 14 मई तक रहेगी वसंत ऋतु, जानिए ग्रंथों में बताई गई है खास बातें

गोविंद द्वादशी के दिन करें इन मन्त्रों का जान और पढ़े यह कथा

चैत्र माह में क्यों नहीं खाते गुड़ और मिश्री?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -