केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा-
केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- "सभी बोर्ड परीक्षाओं के लिए एक समान मूल्यांकन नीति...."
Share:

नई दिल्ली: केंद्र ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि सभी बोर्ड परीक्षाओं के लिए कोई समान मूल्यांकन नीति नहीं हो सकती है, जिसमें सीबीएसई, आईसीएसई और 32 राज्य बोर्ड शामिल हैं। अटॉर्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल ने न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर ने कहा कि सभी बोर्ड स्वायत्त निकाय हैं, और उन्हें कक्षा 12 के छात्रों के मूल्यांकन के संबंध में अपनी योजनाएं तैयार करने का अधिकार है।

उन्होंने शीर्ष अदालत को बताया कि प्रत्येक छात्र का जीवन संविधान के अनुच्छेद 21 द्वारा संरक्षित है, और चल रही महामारी के बीच लिखित परीक्षा होना सुरक्षित या विवेकपूर्ण नहीं है। वेणुगोपाल ने कहा, "छात्रों को महामारी के दौरान परीक्षा देने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अगर किसी छात्र को कुछ होता है, तो उनके माता-पिता बोर्ड पर मुकदमा करेंगे।" अटॉर्नी जनरल ने कहा कि यह स्थिति पहली बार उत्पन्न हुई है और बोर्डों को छात्रों के सर्वोत्तम हित के बारे में सोचना और नया करना था। उन्होंने कहा कि 13 विशेषज्ञों ने अपना सिर एक साथ रखा है और सीबीएसई द्वारा अनुमोदित किया गया है।

केंद्र ने शीर्ष अदालत को यह भी बताया कि छात्रों को एक विकल्प दिया जाएगा, यानी यदि वे मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं हैं, तो वे परीक्षा का विकल्प चुन सकते हैं। सीबीएसई ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि उसके मूल्यांकन मानदंडों से असंतुष्ट कक्षा 12 के छात्रों के लिए वैकल्पिक परीक्षा 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच होगी।

स्मिता पाटिल के जाने के बाद टूट गए थे राज बब्बर, फिर इस मशहूर अभिनेत्री से जुड़ा था नाम

AIIMS निदेशक गुलेरिया बोले- 2 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को सितम्बर तक मिल सकती है कोवैक्सिन

यूपी के 16 गाँवों पर मंडराया बाढ़ का खतरा, कई नदियाँ उफान पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -