केंद्र ने अघोषित विदेशी परिसंपत्तियों की जांच के लिए आईटी विभाग में बनाई विशेष इकाई
केंद्र ने अघोषित विदेशी परिसंपत्तियों की जांच के लिए आईटी विभाग में बनाई विशेष इकाई
Share:

विदेश में भारतीयों के पास मौजूद अघोषित संपत्ति के मामलों में और विदेशी तटों में काले धन पर कब्जे के मामले में सरकार ने आयकर विभाग की देशव्यापी जांच विंग में एक विशेष इकाई बनाई है।

विदेशी संपत्ति जांच इकाइयाँ (FAIUs) हाल ही में देश के विभिन्न हिस्सों में स्थित कर विभाग के सभी 14 जांच निदेशालयों में बनाई गई हैं, जिन्हें मुख्य रूप से छापे और बरामदगी का काम सौंपा गया है, और विभिन्न तरीकों से किए गए कर चोरी की जाँच करने के लिए खुफिया विकसित करना है। आधिकारिक बयान के अनुसार केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुमोदन के बाद इस इकाई के निर्माण के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) द्वारा पिछले नवंबर में कर विभाग में कुल 69 मौजूदा पदों को "डायवर्ट" किया गया था।

सीबीडीटी आयकर विभाग के लिए नीति बनाता है। एक अन्य अधिकारी ने कहा "भारतीयों द्वारा विदेशों में रखी गई अघोषित संपत्ति के मामलों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कर विभाग के विभिन्न जांच निदेशालयों के भीतर एफएआईयू को नए पंखों के रूप में बनाया गया है।" भारत ने इस संदर्भ में हस्ताक्षर किए गए विभिन्न ताजा संधियों और कुछ के माध्यम से इस संदर्भ में स्वैच्छिक डेटा प्राप्त कर रहा है। जिन लोगों ने हाल के दिनों में फिर से बातचीत की है।"

जारी रहेगा या थमेगा किसान आंदोलन ? कृषि कानूनों के खिलाफ आज 'सुप्रीम' सुनवाई

आज इन राशि वालों के योग में लिखा है धन, जानें आपका राशिफल

बीते 9 माह में प्रचलन में आई मुद्रा-वित्तीय वर्ष

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -