स्विस बैंक में भारतीयों का कितना पैसा ? मोदी सरकार ने संसद में दिया जवाब
स्विस बैंक में भारतीयों का कितना पैसा ? मोदी सरकार ने संसद में दिया जवाब
Share:

नई दिल्ली: स्विस बैंकों में भारतीयों का कितना धन जमा है? भारत सरकार के पास इस बात की कोई जानकारी मौजूद नहीं है। सोमवार को मॉनसून सत्र के दौरान संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि सरकार के पास स्विस बैंकों में भारतीय नागरिकों और कंपनियों द्वारा जमा की गई राशि की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है।

जानकारी के अनुसार, लोकसभा में दीपक बैज और सुरेश नारायण धानोरकर ने सरकार से सवाल किया कि क्या स्विस बैंकों में भारतीय नागरिकों और कंपनियों द्वारा जमा की गई राशि में इजाफा दर्ज किया गया है? जिसके जवाब में निर्मला सीतारमण ने निचले सदन में अपना जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि कुछ हालिया मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि स्विस बैंकों में भारतीयों का फंड 2020 की तुलना में 2021 में बढ़ा है। हालाँकि, सीतारमण ने यह भी कहा कि इन मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया है कि इन जमा राशियों से यह संकेत नहीं मिलता है कि स्विटजरलैंड में कथित तौर पर भारतीयों द्वारा जमा किए गए कालाधन की मात्रा कितनी है। उन्होंने कहा कि स्विस अधिकारियों ने सूचित किया था कि स्विस नेशनल बैंक (SNB) के वार्षिक बैंकिंग आंकड़ों का इस्तेमाल भारतीयों द्वारा स्विट्जरलैंड में जमा राशि का विश्लेषण करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

बता दें कि संसद के जारी मॉनसून सत्र का सोमवार को छठा दिन था। इस सत्र की शुरुआत से ही कांग्रेस सहित पूरा विपक्ष, महंगाई और GST की बढ़ती दरों को लेकर हंगामा कर रहा है। लोकसभा में हंगामा करने को लेकर कांग्रेस के चार सांसदों पर कार्रवाई की थी। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कांग्रेस सांसद मणिक्कम टेगोर, टीएम प्रतापन, ज्योतिमणी, रम्या हरिदास को इस पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया था।

ONGC ने त्रिपुरा के खुबाल क्षेत्र के लिए गैस बिक्री समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

देश के 4 बैंकों पर RBI ने लगाए बड़े प्रतिबंध, अपने अकाउंट से 10 हज़ार से ज्यादा नहीं निकाल सकेंगे ग्राहक

मात्र 15 मिनट में घर बैठे भरें अपना ITR, 31 जुलाई के बाद देना पड़ेगी पेनल्टी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -