दिल्ली में प्रदूषण कम करने की जिम्मेदारी किसकी ? केंद्र सरकार ने लोकसभा में दिया जवाब

नई दिल्ली: केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोमवार को संसद के निचले सदन में कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण कम करने की जिम्मेदारी अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी (आप) सरकार की है। केंद्रीय मंत्री ने स्पष्ट कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने क्षेत्र में वायु प्रदूषण के मुद्दों से निपटने के लिए एक सहभागी और सहयोगी दृष्टिकोण अपनाया है।

भूपेंद्र यादव ने प्रश्नकाल के दौरान कहा कि प्रदूषण को कम करने की जिम्मेदारी स्थानीय सरकार की है। दरअसल, केंद्रीय मंत्री, दिल्ली से भाजपा सांसद प्रवेश साहिब सिंह के एक सवाल का जवाब दे रहे थे, जिन्होंने दिल्ली की प्रदूषण समस्या का समाधान करने के लिए केजरीवाल सरकार पर ढुलमुल रवैया अपनाने का आरोप लगाया और दावा किया कि शहर सरकार कोई ठोस कार्रवाई करने की जगह सिर्फ जुमलेबाजी कर रही है। 

CAQM का हवाला देते हुए भूपेंद्र यादव ने कहा कि शीर्ष अदालत के आदेश के बाद, आयोग ने NCR में वायु प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए मध्यम और दीर्घकालिक समाधान के लिए आम जनता सहित हितधारकों से सुझाव आमंत्रित किए थे। विभिन्न हितधारकों और आम जनता से बड़ी संख्या में वायु प्रदूषण के नियंत्रण से जुड़े बहु-क्षेत्रीय मुद्दे और सुझाव प्राप्त हुए हैं। क्षेत्र में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने को सुझावों की जांच के लिए गठित की गई एक विशेषज्ञ समिति उपायों को अपनाने के लिए नियमित आधार पर हितधारकों और विशेषज्ञों के साथ चर्चा कर रही है।

'पुष्प की अभिलाषा' लिखने वाले माखनलाल चतुर्वेदी की जयंती आज, जानिए उनके जीवन की कुछ रोचक बातें

'बिना बेहोश किए नहीं कर सकते जानवरों की हत्या..', बीच रमजान में कर्नाटक सरकार का आदेश

आज से शुरू हुआ सीएम योगी का जनता दरबार, खुद सुनेंगे आम आदमी की समस्या और करेंगे समाधान

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -