मध्य भारत की सबसे बड़ी औद्योगिक प्रदर्शनी का इंदौर में हुआ शुभारंभ
मध्य भारत की सबसे बड़ी औद्योगिक प्रदर्शनी का इंदौर में हुआ शुभारंभ
Share:

इंदौर। मध्य भारत का सबसे बड़ा औद्योगिक प्रदर्शनी, इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग एक्सपो 2024 8 से 11 मार्च 2024 तक लाभ गंगा एग्जिबिशन सेंटर बायपास के समीप आयोजित किया गया है। एक्सपो का शुभारंभ मुख्य अतिथि कैलाश विजयवर्गीय, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री, मप्र शासन ने किया। इस वर्ष के एक्सपो में मुख्य रूप से बड़े मशीन निर्माता और कंपनियां अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर रही है।

बड़े मशीन निर्माताओं के इंदौर आने से विजिटरों को लाइव मशीन डेमों देखने का मौका मिला। विजिटर एक्सपो में बड़ी मशीनों से उत्पाद बनते हुए देख जानकारी ले रहे है। । इस दौरान 350 स्टॉलों पर रॉ मटेरियल, पार्ट्स, आदि कंपनियों द्वारा प्रदर्शित कर रही है। एक्सपो को इंडियन प्लास्ट पैक फोरम, एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज मप्र, और बीएनआई के संयुक्त तत्वाधान में फ्यूचर कम्युनिकेशन इंवेट एंड एग्जिबिशन प्रा. लि. द्वारा आयोजित किया जा रहा है। 
एक्सपो का शुभारंभ मुख्य अतिथि कैलाश विजयवर्गीय, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री, मप्र शासन ने किया। उन्होने इस आयोजन को उद्योगों के लिए महत्तवपूर्ण बताते हुए कहा कि, प्रदेश शासन औद्योगिक विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। केंद्र की अनेक योजनाओं के साथ ही टैक्स बेनिफिट मिल रहा है। मोदी जी के नेतृत्व में पुनः केंद्र में भाजपा की सरकार बनेगी और देश के विकास को नई दिशा देगी। उन्होने कहा कि इंदौर में बडा एग्जिबिशन सेंटर बनाने की मांग पर कार्यवाही प्रारंभ हो गई है। अभी जो जमीन देखी है वो कमर्शियल है और उसका लेंड यूज चेंज करवाने में थोडा समय लगेगा। उन्होनें वादा किया कि मेरे 5 साल के कार्यकाल में एक एक्सपो नए एग्जिबिशन सेंटर में जरूर लगेगा।

इंडियन प्लास्ट पैक फोरम के अध्यक्ष सचिन बंसल ने बताया कि इस वर्ष के आयोजन में मुख्य रूप से बडे मशीन निर्माता और कंपनियों द्वारा अपने उत्पादों का जीवंत प्रदर्शन देखना विजिटर और युवा उद्यमियों के लिए नया अनुभव है। लगभग 350 स्टॉलों पर रॉ मटेरियल, पार्ट्स, आदि कंपनियों द्वारा अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया गया है। आयोजन में वरिष्ठ उद्योगपतियों से चर्चा, सम्मान समारोह और टॉक शो आदि का आयोजन भी किया जाएगा।

एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज मप्र के अध्यक्ष योगेश मेहता ने बताया कि मप्र के सभी प्रमुख शहरों से उद्योगपतियों का इंदौर आना उद्योग-व्यापार को बढावा देता है। ऐसे आयोजनों में मुंबई, दिल्ली सहित सभी महानगरों से बड़े उद्योग समूह और निर्माता शामिल है। उन्होनें इंदौर में औद्योगिक प्रदर्शनी के आयोजनों को बढाने के लिए शासन से अधिक से अधिक सहयोग की मांग की। बिजनेस नेटवर्क इंटरनेशनल इंदौर चेप्टर के प्रमुख आकाश वर्मा ने बताया कि उद्योगो के बडे समूह के रूप मे हम पहली बार एक्सपो में शामिल हो रहे है। इसका लाभ उद्योगों के साथ उपभोक्ताओं को भी होगा। BNI ग्रुप की इंदौर इकाई द्वारा इसमे अलग तरह  के 100 से ज्यादा स्टाल लगाए जा रहे।

फ्यूचर कम्युनिकेशन इंवेट एंड एग्जिबिशन प्रा. लि. के डायरेक्टर लक्ष्मण दुबे ने बताया कि इस बार का एक्सपो में अनेक ऐसे उत्पाद और कंपनियां शामिल होंगी जो पहली बार टियर-2 शहरों में आई है। देश की मुख्य मशीन बनाने वाली  कंपनियों जैसे जयश्री मशीन टुल्स, ज्योती CNC, भव्या मशीन टूल्स, मेहता केड केम,  लेजर टेक्नोलॉजी, क्रिष्ना शॉट ब्लास्ट, ABK लेजर, महक CNC सहित अनेक मशीन निर्माता कंपनियां शामिल हुई है।

एक्सपो 2024 के मुख्य आकर्षण :

• बड़े मशीन निर्माताओं और कंपनियों द्वारा उत्पादों का प्रदर्शन
• रॉ मटेरियल, पार्ट्स, आदि का प्रदर्शन
• मप्र और अन्य राज्यों से उद्योगपतियों की भागीदारी
• नए उत्पादों और कंपनियों का प्रदर्शन
• परिचर्चा और सम्मान समारोह का आयोजन

मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी सहित कई नेता भाजपा में शामिल

पीएम मोदी ने किया दुनिया की सबसे लंबी ट्विन-लेन सुरंग सेला सुरंग का उद्घाटन, जानिए इसकी खासियत

भोपाल: मंत्रालय वल्लभ भवन में भड़की भीषण आग, दमकल विभाग की गाड़ियां मौजूद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -