मोदी सरकार ने गो रक्षा को लेकर सभी राज्यों को किया एडवाइजरी जारी
मोदी सरकार ने गो रक्षा को लेकर सभी राज्यों को किया एडवाइजरी जारी
Share:

नई दिल्ली : पीएम नरेंद्र मोदी के गो रक्षा के नाम पर गुंडागर्दी करने वाले बयान के बाद अब केंद्र सरकार ने राज्यों को एडवाइजरी जारी की है। मंगलवार को जारी किए गए इस एडवाइजरी में कहा गया है कि ऐसे किसी भी व्यक्ति को बर्दाश्त न करें, जो गो रक्षा के बहाने कानून अपने हाथ में ले और ऐसे लोगों के खिलाफ उचित कार्रवाई करें।

गृह मंत्रालय की ओर से जारी किए गए इस एडवाइजरी में आगे कहा गया है कि ऐतिहासिक रुप से भारतीय संस्कृति में मवेशियों का एक विशेष, सम्मानजनक और पूजनीय स्थान रहा है। राष्ट्रपिता ने भी कहा था कि उनके लिए गो रक्षा केवल गाय की रक्षा करना नहीं है, इसका अर्थ दुनिया के असहाय, जीवित व कमजोर लोगों की रक्षा करना है।

इसमें कहा गया है कि हाल में कुछ मामले दर्ज किए गए है, जिसमें कुछ लोगों ने गो रक्षा के नाम पर कानून को अपने हाथ में लिया है। इसलिए राज्यों को निर्देश दिया जाता है कि वो ऐसे लोगों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करें। इस एडवाइजरी में राज्यों के नीति-निर्दशक तत्वों का भी जिक्र किया गया है, जो गो संरक्षण की बात करता है।

आगे कहा गया है कि राज्य कृषि और पशुपालन को आधुनिक और वैज्ञानिक तरीके से व्यवस्थित करने का प्रयास करेंगे। नीति निर्देशक तत्वों के तहत राज्य गाय, बछड़ों, दुधारु व वाहक पशुओं के वध को रोकने के लिए सुधार एवं संरक्षण का कदम उठाएंगे। गोरक्षा के लिए वध निषेध कानून सभी राज्यों में है।

शंकराचार्य ने दी PM मोदी को गोरक्षा पर बयानबाजी न करने की नसीहत

PM मोदी के गोरक्षक बयान पर संघ में दो फाड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -