केंद्र सरकार ने बिहार और उत्तर प्रदेश में दो नए चिड़ियाघरों को दी मान्यता
केंद्र सरकार ने बिहार और उत्तर प्रदेश में दो नए चिड़ियाघरों को दी मान्यता
Share:

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर ने केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण की 37 वीं आम सभा की अध्यक्षता की, जिसमें नालंदा, बिहार में दो नए चिड़ियाघरों में एक राजगीर चिड़ियाघर सफारी और उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में शहीद अशफाक उल्लाह खान मंडी उदयन को मान्यता प्रदान की गई।

माननीय मंत्री ने देश के 15 चुनिंदा चिड़ियाघरों को वैश्विक मानकों के लिए उन्नयन के लिए 10 वर्षीय दृष्टि योजना के विकास में उत्कृष्ट प्रगति की प्रशंसा की, जिससे शीर्ष भारतीय और विदेशी चिड़ियाघरों को 'ट्विन' करने की उम्मीद है और इस परियोजना के हिस्से के रूप में आधुनिकीकरण में निवेश करने के लिए कॉर्पोरेट क्षेत्र को भी लाया जा सकता है। मंत्री ने बताया कि इस एजेंडे को आगे ले जाने के लिए अगले साल एक इन्वेस्टर्स समिट होनी है।

राजगीर चिड़ियाघर सफारी, पूर्वी राज्य बिहार में विशेष रूप से केवल सफारी बाड़ों पर आधारित है, जो पारंपरिक बाड़े के विपरीत, बंदी जानवरों के लिए बड़ा स्थान प्रदान करता है। चिड़ियाघर में पांच सफारी बाड़े और एक वॉक-इन प्रस्तावित है। चिड़ियाघर में शेर, भालू, बाघ, तेंदुए और आम जड़ी-बूटियों की प्रजातियों की मिश्रित सफारी जैसे कि स्पॉटेड हिरण, सांभर और अन्य लोगों के लिए प्रस्तावित है। शहीद अशफ़ाक़ उल्लाह खान प्राण उद्योग, गोरखपुर, यूपी बिहार में पक्षियों, शाकाहारी और मांसाहारी लोगों की कई सुविधाएँ हैं। चिड़ियाघर का उद्देश्य प्राकृतिक बाड़ों के माध्यम से जागरूकता पैदा करना और 4 डी थियेटर, बैटरी से चलने वाली ट्रेन और दिव्यांगजन की पहुंच जैसी अत्याधुनिक आगंतुक सुविधाओं के माध्यम से लंबे समय तक चलने वाले आगंतुक अनुभव का निर्माण करना है।

पिता के फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे ने किया चौंकाने वाला काम

McAfee की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, वैश्विक साइबर अपराध के अनुमान से हुआ USD1-trn का नुकसान

रथ पर बारात ले जा रहे दूल्हे को बदमाशों ने सरेआम मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -