शीतकालीन सत्र की तैयारी में लगी सरकार
शीतकालीन सत्र की तैयारी में लगी सरकार
Share:

नई दिल्ली : केंद्र सरकार बिहार विधानसभा चुनाव के बाद अब काम में लग गई है। चुनाव समाप्त हो जाने पर सरकार द्वारा संसद के शीतकालीन सत्र की तैयारी की जा रही है। दरअसल इस सत्र को बेहद अहम माना जा रहा है। जिसमें निर्णय लिया गया है कि जीएसटी विधेयक समेत सुधार से जुड़े विभिन्न विधेयकों को पारित किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में संसदीय मामलों से संबंधित कैबिनेट समिति की बैठक संसद भवन में आयोजित होगी।

इस बैठक में शीतकालीन सत्र के प्रारंभ और सत्र अवसान की तिथियों का निर्णय लिया जाएगा। शीतकालीन सत्र नवंबर के आसपास प्रारंभ होता है। ऐसे में सरकार इस सत्र में लाए जाने वाले विधेयकों को प्राथमिकता से रखने की रणनीति बनाएगी वहीं विपक्ष के हमलों से बचने के लिए भी रूपरेखा तैयार की जाएगी। 

मिली जानकारी के अनुसार शीतकालीन सत्र में केंद्र सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित किया जाएगा। जिसमें जीएसटी विधेयक, भूमि विधेयक, रियल एस्टेट नियमन विधेयक आदि महत्वपूर्ण विधेयकों को आगे बढ़ाने पर ध्यान दिया जा रहा है। बिहार में भारतीय जनता पार्टी को जिस तरह की हार मिली है।

उन नतीजों ने विपक्ष को एक नई ऊर्जा से भर दिया है। सत्र का प्रारंभ हंगामाखेज हो गया था। अब नए सत्र में भी माना जा रहा है कि विपक्ष जमकर हंगामा करेगा। दादरी कांड, बीफ मसले को उछाले जाने और असहिष्णुता के मसले पर विपक्ष सदन न चलने देने की योजना भी बना सकता है। 

इस मामले में यह भी कहा जा रहा है कि विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी में है। हालांकि विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव लाने जैसा प्रयास नहीं कर पाएगा लेकिन वह ऐसा ही हंगामा करने की रणनीत बना रहा है जो असहिष्णुता के माहौल की बात करती है। इस सत्र में साहित्यकारों द्वारा पुरस्कार वापसी की चर्चा भी की जाएगी। मगर सरकार अपने विधेयकों को पारित करने पर ध्यान देगी। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -