ज्वैलरी निर्यातकों को केंद्र सरकार ने दी यह सुविधा
ज्वैलरी निर्यातकों को केंद्र सरकार ने दी यह सुविधा
Share:

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने ज्वैलरी निर्यातकों को बड़ी राहत दी है। ज्वैलरी निर्यातक अब निर्यात के बदले सोने की ड्यूटी फ्री आयात कर सकेंगे। जीएसटी आने के बाद निर्यातकों को इस सुविधआ का लाभ मिलना बंद हो गया था। सरकार के इस कदम से जैम एंड ज्वैलरी निर्यातकों के ग्रोथ में काफी सहायता मिलेगी। विदेश व्यापार महानिदेशक की तरफ से इस आशय की जानकारी दी गई है।

जैम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्टर काफी समय से इसे फिर से बहाल करने की सिफारिश कर रहे थे। जैम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ने सरकार के इस कदम का स्वागत किया है और कहा है कि इससे निर्यातकों को राहत मिलेगी। गौरतलब है कि अभी तक विदेश में एक्जीबिशन में बेचे जाने वाले आभूषणों के बदले सोने-चांदी की ड्यूटी फ्री आयात की सुविधा उपलब्ध नहीं थी।

इस वजह से निर्यातक वहां अपने आभूषण नहीं बेचते थे। जबकि उद्योग के जानकारों का मानना है कि विदेशी बाजारों में होने वाले इस तरह के एग्जीबिशन में आभूषणों की बिक्री की काफी संभावनाएं होती हैं। अब चूंकि ऐसी बिक्री के बदले सोने-चांदी का ड्यूटी फ्री आयात किया जा सकेगा, इससे जैम एंड ज्वैलरी का निर्यात बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसका लाभ इस क्षेत्र की कंपनियों के प्रदर्शन पर भी दिखेगा। निर्यातक संगठनों के फेडरेशन फियो के महानिदेशक अजय सहाय ने सरकार के इस कदम का स्वागत किया है।

मंदी का असरः मैन्युफेक्चरिंग उद्योग के पीएमआई में भारी गिरावट

जुलाई माह उद्योगों के लिए रहा बुरा, कुछ सेक्टर्स में नेगेटिव ग्रोथ

एसबीआई की एमडी अंशुला कांत बनी विश्व बैंक की प्रबंध निदेशक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -