नई फसल बीमा योजना को केंद्र से मिली मंजूरी
नई फसल बीमा योजना को केंद्र से मिली मंजूरी
Share:

नई दिल्ली : आज केंद्र सरकार के द्वारा एक फसल बीमा योजना को मंजूरी प्रदान की गई है. आपको बता दे कि यह नई योजना मौजूदा योजनाओं की जगह लेने वाली है. इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि इससे यह सुनिश्चित किया जायेगा कि किसानों को सम्पूर्ण बीमित राशि का ना केवल दावा जल्दी मिल जाये बल्कि साथ ही कम प्रीमियम का भुगतान करना पड़े.

बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में इस मंत्रिमंडल की बैठक को अंजाम दिया गया और साथ ही यहाँ पर इस योजना को लेकर अहम फैसला किया गया. इस मामले में ही जानकारी देते हुए सूत्रों ने बताया है कि मंत्रिमंडल के द्वारा हाल ही में नई फसल बीमा योजना को लेकर कृषि मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है. साथ ही यह भी बता दे कि यह नई फसल योजना इस वर्ष के दौरान खरीफ फसल पर लागू की जाना है.

जोकि हाल ही में चल रही दो योजनाओं - राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (एनएआईएस) और परिवर्तित एनआईएस की जगह लेने वाली है. बताया जा रहा है कि इन योजनाओं मे कुछ कमियां है. जानकारी में ही यह बात भी सामने आ रही है कि मंत्रिमंडल के द्वारा योजना के तहत अनाज एवं तिलहन की फसल के लिए जहाँ 2 फीसदी तो वहीँ उद्यानिकी एवं कपास की फसलों के लिए 5 फीसदी तक प्रीमियम रखने की मंजूरी प्रदान की है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -