केंद्र सरकार ने स्वीकारा , नोटबंदी में हुई थी चार लोगों की मौत
केंद्र सरकार ने स्वीकारा , नोटबंदी में हुई थी चार लोगों की मौत
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने पहली बार स्वीकार किया है कि नोटबंदी के दौरान चार लोगों की मृत्यु हो गई थी. 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी की घोषणा के दो साल बाद सरकार ने राज्यसभा में इससे संबंधित एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि अचानक लिए गए इस निर्णय से लोगों को समस्या हुई थी. केंद्र सरकार ने कहा कि नोटबंदी के दौरान नोट बदलने के समय बैंकों की लाइन में खड़े लोगों की मौत के आंकड़े केवल एसबीआई ने दिए है. इसमें बैंक की ओर से कहा गया कि लाइन में लगने से एक ग्राहक और बैंक के तीन कर्मचारियों की मौत हुई थी.

मंगलवार की गिरावट के बाद आज हरे निशान में खुला सेंसेक्स, निफ़्टी में भी मजबूती

राज्यसभा में सीपीआई (एम) के सांसद एलामारम करीम ने सरकार से सवाल किया था कि नोटबंदी के दौरान नोट बदलने के लिए लाइन में लगे लोगों, बैंक कर्मचारियों समेत कितने लोगों की मौत हुई थी. इसी सवाल का उत्तर देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इस संबंध में एसबीआई को छोड़कर किसी भी बैंक ने कोई जानकारी नहीं दी है. एसबीआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार नोटबंदी के दौरान लाइन में लगने से एक ग्राहक की और बैंक के तीन स्टार मेंबर्स की मौत हो गई थी.

सऊदी अरब से हाथ मिलकर रिलायंस शुरू करेगा नया प्रोजेक्ट, अम्बानी की बेटी की शादी में हुई चर्चा

वित्त मंत्री ने कहा कि एसबीआई ने मृतकों के परिजनों को मुआवजे स्वरुप 44 लाख रुपये भी दिए थे, इसमें 3 लाख रुपये मृत ग्राहक के परिजनों को दिए गए थे. जेटली ने कहा कि नोटबंदी वाले साल 2016-17 में नोटों की प्रिंटिंग लागत भी बढ़कर 7,965 करोड़ रुपये चले गई थी. जेटली ने कहा कि 2015-16 में नोटों की प्रिंटिंग पर 3,421 करोड़ रुपये खर्च हुआ था, वहीं 2016-17 में 7,965 करोड़ रुपये और 2017-18 में 4,912 करोड़ रुपये नोट छपाई में खर्च हुए थे.

खबरें और भी:-

क्रूड आयल की कीमतों में गिरावट से 37 पैसे मजबूत हुआ रुपया, जानिए आज का रेट

अब इस उपकरण के प्रयोग से स्वच्छ होगी गंगा

NIT कर्णाटक : 50 हजार रु सैलरी, इस दिन होने जा रहा है इंटरव्यू

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -