कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जल्द होगा ये बड़ा ऐलान
कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जल्द होगा ये बड़ा ऐलान
Share:

भोपाल: लोकसभा चुनाव से पहले 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। श्रम विभाग द्वारा जारी AICPI इंडेक्स के छमाही आंकड़ों के पश्चात् मार्च में एक बार फिर केन्द्र कर्मचारियों का 4 प्रतिशत DA बढ़ाए जाने की उम्मीद है। संभावना व्यक्त की जा रही है कि आचार संहिता को देखते हुए इसका ऐलान होली से पहले कभी भी किया जा सकता है, हालांकि DA के 50 प्रतिशत पहुंचने पर 8वें वेतन आयोग के गठन को लेकर फिलहाल कोई विचार नहीं है। इसकी खबर स्वयं वित्त राज्य मंत्री पकंज चौधरी ने राज्यसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में दी है।

दरअसल, केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष में दो बार जनवरी जुलाई में कर्मचारियों पेंशनरों के DA/DR की दरों में संशोधन किया जाता है, जो की श्रम मंत्रालय द्वारा जारी छमाही के आंकड़ों पर निर्भर करता है। जुलाई से दिसंबर 2023 तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़े के पश्चात् अंक 138 के पार और डीए का स्कोर 50.28 प्रतिशत पहुंच गया है, ऐसे में अनुमान लगाए जा रहे है कि DA में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी होना तय है, तत्पश्चात, यह 46 से बढ़कर 50 प्रतिशत हो जाएगा।

नया डीए 2024 जनवरी से जून 2024 तक लागू रहेगा, ऐसे में जनवरी से मार्च तक का 3 महीने का एरियर भी प्राप्त होगा। संभावना है कि लोकसभा चुनाव की दिनांकों एवं आचार संहिता प्रभावी होने से पहले नई दरों की घोषणा की जा सकती है। इसको कैलकुलेट करने के लिए एक नियम है- माना आपकी बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है तथा DA 46 प्रतिशत है तो आपका डीए फाॅर्मूला (46 x 18000) / 100 होगा।

12,343 करोड़ रुपये के रेल प्रोजेक्ट को मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी, 6 राज्यों में होंगे नए काम

भाजपा-RSS के नेताओं पर हमला करने के लिए PFI ने तैयार की 'रिपोर्टर्स' की टीम, विदेशों से आया पैसा, कोर्ट में चार्जशीट दाखिल

INDIA गठबंधन से एक और दल बाहर ! अखिलेश यादव ने भी माना - NDA में जा रही है RLD

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -