हनुमान जन्मोत्सव को लेकर केंद्र ने सभी राज्यों को जारी की ये खास एडवाइजरी

हनुमान जन्मोत्सव को लेकर केंद्र ने सभी राज्यों को जारी की ये खास एडवाइजरी
Share:

नई दिल्ली: केंद्र ने हनुमान जन्मोत्सव को लेकर सभी प्रदेशों को लेकर खास एडवाइजरी जारी की है। राज्यों से कहा गया है कि वह इस दिन कानून व्यवस्था को सुनिश्चित करें तथा समाज में शांति-सद्भाव बिगाड़ने वाली किसी भी घटना को अनदेखा न करें। हनुमान जन्मोत्सव 6 अप्रैल यानी बृहस्पतिवार को मनाया जाएगा। सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को गृह मंत्रालय की तरफ से जारी इस एडवाइजरी का पिछले हफ्ते हुई सांप्रदायिक हिंसा को देखते हुए, कानून प्रवर्तन एजेंसियों को इनके प्रति और संवेदनशील करना है। 

गृह मंत्रालय की तरफ से ट्वीट करके कहा गया कि "गृह मंत्रालय की तरफ से राज्य सरकारों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने, त्योहार का शांतिपूर्ण पालन करने और समाज में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने वाले लोगों की निगरानी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।" असल में रामनवमी के जुलूसों के पश्चात् से पिछले सोमवार तो कई प्रदेशों में हालात बिगड़े रहे थे। पश्चिम बंगाल के हुगली और हावड़ा जिलों से आई आपसी झड़प एवं आगजनी की घटनाओं ने देश को झकझोर दिया है। हावड़ा में कई वाहनों में आग लगा दी गई तथा दुकानों में तोड़फोड़ की गई। इसके अतिरिक्त बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक के कई क्षेत्रों से भी हिंसा की खबरें सामने आई थीं। बिहार एवं बंगाल में आगजनी, पथराव और बमबारी भी हुई थी।

रविवार को पश्चिम बंगाल के रिशरा में रामनवमी के जुलूस के दौरान झड़प की खबर प्राप्त हुई थी, जिसमें बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष एवं पार्टी के पुरसुराह MLA बिमन घोष उपस्थित थे। इस के चलते MLA घायल हो गए तथा चिकित्सालय में उनका उपचार जारी है। पास के सेरामपुर के कुछ भागों में भी तोड़-फोड़ की घटनाएं हुईं, फिर निषेधाज्ञा लागू कर दी गई तथा इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं। 

गोठड़ा वाली माता के मंदिर की भविष्यवाणी के मुताबिक़ सत्ता में होगा फेरबदल

शर्मनाक: दिल्ली के MCD स्कूल कैंपस में नाबालिग का हुआ बलात्कार

लिव-इन रिलेशनशिप को लेकर देवकीनंदन ठाकुर ने दिया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -