'भगवान दादा'...वाकई में भगवान का भेजा एक 'उपहार' थे....
'भगवान दादा'...वाकई में भगवान का भेजा एक 'उपहार' थे....
Share:

बॉलीवुड का एक सुरीला व दमदार अभिनेता हम बात कर रहे है अभिनेता भगवान दादा के बारे में जिनका के मंगलवार (एक अगस्त) को जयंती थी. एक अगस्त 1913 को महाराष्ट्र में जन्मे भगवान दादा के पिताजी मिल मजदूर थे. अभिनेता भगवान दादा का असल नाम था भगवान अबाजी पांडव. भगवान दादा की फिल्मो में आने की कहानी भी खासी कश्मकश वाली रही. यहां तक की खुद भगवान दादा ने भी फिल्मों में आने से पहले मजदूरी तक की. उन्हें फिल्मों में पहला ब्रेक एक मूक फिल्म में मिला. अभिनय के बाद उन्होंने फिल्म निर्देशन में भी आजमाया. अलबेला (1951) और उसके गीत “शोला जो भड़के” और “भोली सूरत दिल के खोटे” आज भी याद किये जाते हैं.

फिल्मी दुनिया में मिली सफलता के उनके पास गाड़ी, बंगला और नौकर-चाकर इत्यादि सब थे लेकिन उनकी जिंदगी ने एक बार करवट ले ली और उन्हें सब छोड़कर आखिरी वक्त एक छोटी सी कोठरी में गुजारनी पड़ी थी. भगवान दादा की पहली बोलती फिल्म “हिम्मत-ए-मर्दा” (1934) थी. इस फिल्म से एक दुखद किस्सा जुड़ा हुआ है. फिल्म में मुख्य भूमिका में ललिता पवार थीं. फिल्म की शूटिंग के दौरान भगवान दादा को ललिता पवार को थप्पड़ मारना था.

सीन में असलियत का अहसास लाने के लिए भगवान दादा ने थोड़ा ज्यादा ही कस कर थप्पड़ मार दिया जिससे ललिता पवार के आँख के करीब की एक नस फट गई. इस दुर्घटना के बाद ललिता पवार की एक आँख पहले ही तरह पूरी तरह नहीं खुलती थी जिसकी वजह से उन्हें हिरोइन के बजाय चरित्र भूमिकाएं ही ऑफर की जाने लगीं. हालांकि ललिता पवार ने चरित्र भूमिकाओं में भी अपनी अमित छाप छोड़ी. रामानंद सागर के टीवी धारावाहिक रामायण में मंथरा की भूमिका में ललिता पवार ने टीवी इतिहास में भी अपनी जगह पक्की करा ली.

हिंदी फिल्मों में लाए डांस का अलग स्टाइल...

हिन्दी फ़िल्मों में डांस का एक अलग ही स्टाइल शुरू करने वाले भगवान दादा ऐसे 'अलबेला' सितारे थे, जिनसे अमिताभ बच्चन सहित आज की पीढ़ी तक के कई एक्टर्स मोटिवेट हुए. मगर कभी सितारों से अपने इशारों पर काम कराने वाले भगवान दादा का करियर एक बार जो फिसला तो फिर फिसलता ही गया. आर्थिक तंगी का हाल यह था कि उन्हें रोजी-रोटी के लिए छोटे-छोटे रोल तक करने पड़े.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

दिवंगत इंदर कुमार की प्रार्थना सभा में बॉलीवुड के बड़े स्टार्स रहे गायब

मीशा के जन्मदिन पर शाहिद की खास प्लांनिग

आनंद एल रॉय ने कहा, 'हमेशा हैप्पी रहना चाहता हूँ'

 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -