CCRAS ने आयुष-64 टेक को 46 संस्थाओं में किया स्थानांतरित
CCRAS ने आयुष-64 टेक को 46 संस्थाओं में किया स्थानांतरित
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (सीसीआरएएस) ने आयुष-64 तकनीक 46 फर्मों को सौंपी है। कोरोना के हल्के और स्पर्शोन्मुख मामलों के साथ-साथ हल्के से मध्यम मामलों में, आयुष 64 एक सफल उपचार है। आयुष मंत्रालय के तहत प्राथमिक आयुर्वेदिक अनुसंधान संस्थान CCRAS ने आयुष-64 का उत्पादन किया। इसे 1980 में मलेरिया थेरेपी के रूप में बनाया गया था।

मार्च 2020 में कोरोना की पहली लहर के दौरान कुछ वैज्ञानिक जांचों ने इसे हल्के और स्पर्शोन्मुख कोरोना संक्रमण के साथ-साथ हल्के से मध्यम बीमारी में बहुत कुशल होने का संकेत दिया। इसमें एंटीवायरल गुण भी हैं, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और बुखार को कम करता है। जिससे मरीज जल्दी ठीक हो सके। आयुष मंत्रालय की निर्माण इकाई सहित केवल सात संस्थाओं को पहले दवा का लाइसेंस दिया गया है। इस खोज के बाद कि यह तकनीक संक्रमण के प्रकोप के दौरान कोरोना के खिलाफ प्रभावी थी, कुल 39 नई कंपनियों को नए लाइसेंस जारी किए गए और तकनीक उन्हें दी गई।

कोरोना महामारी की पहली लहर के दौरान, आयुष मंत्रालय ने दवाओं पर नैदानिक ​​​​जांच करने के लिए वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के साथ सहयोग किया। दवा पर अब तक कुल आठ क्लिनिकल परीक्षण किए गए हैं, जिसमें आयुष -64 को घर पर अलग-थलग पड़े 63,000 रोगियों को प्रदान किया गया है और परीक्षणों में प्रभावी पाया गया है।

लापरवाही का नया मामला: मौत के तीन माह बाद जारी कर दिया गया कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज का प्रमाणपत्र

BSF को मिली बड़ी सफलता, ओडिशा में जब्त किया 5 kg तक का IED विस्फोटक

Ind Vs NZ: 'रोहित की दीवानगी..', मैदान में घुसकर 'हिटमैन' के पैरों में जा गिरा फैन, देखें Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -