फरवरी नहीं मार्च में होगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं
फरवरी नहीं मार्च में होगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं
Share:

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने अपनी 10 वीं और 12 वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एक बड़ा ऐलान किया हैं. (सीबीएसई) बोर्ड के मुताबिक़ बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी माह में नहीं किक्या जायेगा, पहले बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी माह में होंना तय हुआ था. अब इसका आयोजन मार्च में किया जाएगा. परीक्षाएं मार्च के पहले सप्ताह में शुरू होने के आसार हैं.

आपको जानकारी के लिए बता दे कि पहले इन बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी माह के अंत में शरू होने वाला था. जिससे कि उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने में किसी प्रकार की कोई समस्या या गड़बड़ी उत्पन्न न हो. साथ ही परीक्षा के परिणाम भी शीघ्र घोषित किये जा सकें.

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इन बोर्ड परीक्षा का प्रारम्भ मार्च के पहले सप्ताह से हो सकता हैं. लेकिन परीक्षा के देरी से आयोजित होने के कारण परीक्षा के समय में कटौती की जा सकती हैं. अर्थात परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को ज्यादा छुट्टियाँ नहीं मिलेगी. परीक्षाएं जल्द ख़त्म की जायेगी. इससे छात्रों को थोड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं, उन्हें इसके लिए अब कम समय ही प्राप्त होगा. इसके पीछे कारण यह बताया जा रहा हैं कि कुछ अधिकारियों का मानना था कि फरवरी में फाइनल एग्जाम के हिसाब से तैयारियां पूरी नहीं हैं. कोर्स पूरा करना है, उसके बाद प्रैक्टिकल होने हैं. ऐसे में बोर्ड के अधिकारियों ने एकमत होकर मार्च में ही परीक्षा करवाने की सहमति दी.

ये भी पढ़ें-

नौकरी बदलने से पहले ये जरूर ध्यान रखें

जानिए, बायोलॉजी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

सभी को मिले समान शिक्षा इसके लिए तैयारियां शुरू

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -